Home सुर्खियां NEST Result 2019: नेस्ट रिजल्ट कल होगा जारी Check @ nestexam.in Merit...

NEST Result 2019: नेस्ट रिजल्ट कल होगा जारी Check @ nestexam.in Merit List कटऑफ

14
0

NEST Result 2019: नेस्ट रिजल्ट कल होगा जारी Check @ nestexam.in Merit List कटऑफ :- नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट यानि नेस्ट का रिजल्ट आज जारी होने की खबर है। इस साल आयोजित नेस्ट की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के नतीजे जारी होने का इंतजार आज खत्म हो सकता है। नेस्ट के परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिसियल www.nestexam.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। नेस्ट एग्जाम कटऑफ मार्क्स, रैंक कार्ड, स्कोर कार्ड आदि आप नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से चेक कर सकेंगे। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल 10वीं रिजल्ट

बता दें की इस साल नेस्ट का एग्जाम 1 जून को नेशनल लेवल पर कई एग्जाम सेंटरों पर आयोजित हुआ था। इस एंट्रेंस एग्जाम में लाखों बच्चों ने भाग लिया था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्त(NISER) भुवनेश्वर और मुंबई यूनिवर्सिटी के एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंस विभाग में 5 साल के इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स में एडमिशन नेस्ट की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरुरी है। इस एग्जाम को पास किए बिना स्टूडेंट्स एमएसी कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते।

नेस्ट रिजल्ट कल होगा जारी

साल 2007 में भारत सरकार और मुंबई यूनिवर्सिटी के एटॉमिक एनर्जी विभाग की तरफ से NISER और UM-DAE CEBS के अंतर्गत 5 सालों का इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स की शुरुआत की गई थी। इसका उद्देश्य साइंटिफिक रिसर्च के लिए साइंटिफिक मैनपावर को उपलब्ध करवाना और डिपार्टमेंट ऑफ एटोमिक एनर्जी को साइंटिफिक प्रोग्राम के बारे में इनपुट देना और इंडिया में अप्लाइड साइंस को बढ़ावा देना था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (NISER) भुवनेश्वर और मुंबई यूनिवर्सिटी के एटॉमिक एनर्जी सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन बेसिक साइंस विभाग के अंतर्गत एमएससी करने का यह सुनहरा मौका है।

नेस्ट की प्रवेश परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स के 60 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना जरुरी है। 60 प्रतिशत या इससे अधिक मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स ही परीक्षा को देने योग्य है। नेस्ट एग्जाम 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले साधारण और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1 हजार रूपये, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 500 रुपए की फीस अदा करनी होती है।

नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 जनवरी -2019 स शुरू हुई थी। इस परीक्षा के लिए देशभर के अलग-अलग हिस्सों के छात्रों ने अप्लाई किया था। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट तैयार जाएगी। जिसके आधार पर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। नेस्ट एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट का रुख कर सकते है।