Home ज्योतिष Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान खाने-पीने का रखे खास ध्यान,...

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान खाने-पीने का रखे खास ध्यान, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

120
0

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान खाने-पीने का रखे खास ध्यान, जानिए क्या खाएं और क्या नहींग्रहण जब भी लगता है तब इससे जुड़े मिथक को लेकर अक्सर इंटरनेट पर खोज शुरू हो जाती है। भारत में ग्रहण को लेकर अच्छी और बुरी दोनों ही मान्यताएं है। अगर भारत में ग्रहण दिख रहा है तो इससे जुड़ी सावधानियां बरतने को लेकर इंटरनेट पर काफी कुछ बताया जाता है। यह सब पौराणिक मान्यताओं के आधार पर भी कहा जाता है। भारत में पारंपरिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए और ना ही खाना पकाना चाहिए। लेकिन अगर भूख लग ही जाए और कुछ खाना पड़े तो क्या करें?

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान खाने-पीने का रखे खास ध्यान, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं
Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान खाने-पीने का रखे खास ध्यान, जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

1. डीप फ्राइड और ऑइली फूड

किसी भी ऐसी चीज का सेवन करने से बचना चाहिए जो हमारे शरीर का तापमान बढ़ा देता है और जिसे पचाना शरीर के लिए कठिन हो। ऐसा नहीं करने से डिजेशन से जुड़ी परशानी और बीमारी होना का खतरा बढ़ जाता है। ग्रहण के दौरान ऑइली फूड से दूरी बनाएं।

2. नॉन वेज न खाएं

ऐसी मान्यता है की नॉन वेजिटेरियन खाना शरीर के तापमान में वृद्धि कर देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा जड़ होती है और शरीर के लिए इस खाने को पचाना मुश्किल होता है। इस लिहाज से जो लोग बीमार है वह अंडा और मीट से गग्रहण के समय परहेज करें।

3. खुला रखा हुआ पानी न पिएं

मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन अगर प्यास काफी ज्यादा लग रही हो तो पानी पिया जा सकता है। पानी पीने से पहले एक चीज का ध्यान रखे। वही पानी पिए जो ढका हुआ हों। ग्रहण के दौरान होने वाले कॉस्मिक चेंज की वजह से पानी में भी रिऐक्शन हो सकता है। इसलिए अगर पीना ही हो तो ढंका हुआ पानी पिएं।

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण पर बरतें सावधानियां, जानिए! क्या करना चाहिए और क्या नहीं

Solar Eclipse 2019: भारत सहित दुनियाभर के देशों में आज देखा जा रहा है सूर्य ग्रहण का नजारा

4. भारी अनाज और सीरियल्स

भारी अनाज और सीरियल्स जैसे आटा, मैटा, काली दाल इन चीजों को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है और चूंकि ग्रहण के दौरान बदलाव हो रहा होता है ऐसे में हमारे शरीर के लिए इन चीजों को डाइजेस्ट करना और भी ज्यादा मुश्किल और तकलीफदेह हो सकता है। लिहाजा ग्रहण के दौरान ग्रेन्स और सीरियल्स का सेवन करने से बचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here