Home विश्व महिलाएं ऐसे पैदा करेंगी बच्चे, मंगल ग्रह पर नहीं पड़ेगी अब मर्दों...

महिलाएं ऐसे पैदा करेंगी बच्चे, मंगल ग्रह पर नहीं पड़ेगी अब मर्दों की जरूरत

18
0

महिलाएं ऐसे पैदा करेंगी बच्चे, मंगल ग्रह पर नहीं पड़ेगी अब मर्दों की जरूरत :- क्या महिलाएं बिना पुरुष के स्पर्म के जरिए बच्चे पैदा कर सकती है? तो आप सभी कहेंगे की नहीं लेकिन एक रिसर्च में यह बात सही साबित हुई है। रिपोर्ट के अनुसार मंगल ग्रह पर महिलाएं बिना पुरुष स्पर्म के बच्चे पैदा कर सकती है। रिसर्च में यह खुलासा हुआ है की काफी कम ग्रैविटी में भी स्पर्म काफी सुरक्षित रहते है। ऐसा होने से मंगल ग्रह पर इंसानो की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी।

2 साल पहले ब्रिटिश एस्ट्रोनॉट हेलेन शर्मन ने नासा की एक रिपोर्ट के आधार पर यह बात कही थी। हालांकि यह रिपोर्ट कही प्रकाशित नहीं हुई। इस रिपोर्ट में बताया गया की स्पेस क्रू मेंबर के सेशुक्ल इच्छा का विश्लेषण किया गया। हेलेन ने यह भी दावा किया की इस रिपोर्ट में मंगल ग्रह पर या तो पूरी महिला टीम या फिर पूरी पुरुष टीम को भेजा जाए।

महिलाएं ऐसे पैदा करेंगी बच्चे

मंगल ग्रह पर इंसानों की संख्या बढ़ाने पर संशय की स्तिथि पैदा हो गई थी। लेकिन इस रिसर्च के सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ है की फ्रोजेन स्पर्म बेहद कम ग्रैविटी में भी सुरक्षित पाए गए। इस रिसर्च के तहत 10 हेल्दी डोनर के स्पर्म के सैंपल भेजे गए थे। जिन्हे काफी कम ग्रैविटी में रखा गया। इनती कम ग्रैविटी में रखने के बाद भी यह स्पर्म सुरक्षित पाए गए।

वियना की यूरोपियन सोसायटी ऑफ ह्यूमन रिप्रोडक्शन एंड एम्ब्रियोलॉजी की मीटिंग में इस रिपोर्ट के बारे में खुलासा हुआ है। बर्सिलोना की डिक्सेस वीमेन हेल्थ की मौन्टसेरैट बौडा ने इस मीटिंग में इस रिसर्च के बारे में जानकारी दी। इस रिसर्च से जुड़े कई कागज सबूत के तौर पर भी पेश किए।

मंगल ग्रह पर नहीं पड़ेगी अब मर्दों की जरूरत

बता दें की दुनियाभर के वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन की खोज में लगे है। कई सालों को करोड़ो रूपये खर्च करने के बाद मंगल ग्रह से जुड़ी कई बाते सामने आ चुकी है। अब एक नई खबर सामने आने के बाद वैज्ञानिकों को आगे की खोज करने में काफी मदद मिल सकती है। अब देखा होगा की यह कितना संभव होगा और इसे कैसे अमल में लाया जा सकेगा। यह एक बड़ा सवाल है।