Home खेलकूद ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में...

ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में जाने किस टीम ने कितने मैच जीते

428
0

ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में जाने किस टीम ने कितने मैच जीते WTC ank talika आईसीसी ने दुनयाभर में वनडे क्रिकेट और टी20 फॉर्मेट की तरह ही टेस्ट के फॉर्मेट क पॉपुलर करने के लिए वर्ल्ड कप 2019 के समापन के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की घोषणा कर दी। इसके तहत दुइयभर की दिग्गज टीमें एक दूसरे से टेस्ट मैच खेलती हुई नजर आएगी। टेस्ट मैच ही हर सीरीज अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंदर खेली जाएगी और टेस्ट क्रिकेट मैच जीतने वाली टीम को अंक भी दिए जाएँगे। इसकी शुरुआत इंग्लैंड और ऑस्टेलिया के बीच हो रही एशेज सीरीज से हो गई है और साल 2021 में इसका फाइनल मैच खेला जाएगा। किसी भी टेस्ट मैच के रिजल्ट आने के बाद के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पायंट्स टेबल यहाँ चेक कर सकते है।

ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में जाने किस टीम ने कितने मैच जीते
ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में जाने किस टीम ने कितने मैच जीते

ICC World Test Championship Points Table 2019

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंदर भारत अपनी पहली सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू कर दी है। भारत ने पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर 60 पॉइंट्स हासिल कर लिए है। बता दें की टेस्ट क्रिकेट मैच जीतने वाली हर टीम को 60 अंक मिलेंगे और सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम अंक तालिका में टॉप पर रहेगी। ऐसे में दुनियाभर में क्रिकेट की दिग्गज टीमें एक दूसरे से इस दरम्यान टेस्ट मैच खेल रही है। कुछ टीमों के टेस्ट मैचों की शुरुआत अभी नहीं हुई है और कुछ की हो चुकी है। ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट्स टेबल में बड़े उत्तार-चढाव देखने को मिलेंगे।

टीम मैच जीत हार टाई ड्रॉ नतीजा नहीं अंक
भारत 6 6 0 0 0 0 300
न्यू जीलैंड 2 1 1 0 0 0 60
श्रीलंका 2 1 1 0 0 0 60
ऑस्ट्रेलिया 5 2 2 0 1 0 56
इंग्लैंड 5 2 2 0 1 0 56
वेस्ट इंडीज 2 0 2 0 0 0 0
साउथ अफ्रीका 3 0 3 0 0 0 0
बांग्लादेश 0 0 0 0 0 0
पाकिस्तान 0 0 0 0

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका

साल 2021 तक चलने वाली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में पहले दो सस्थान पर रहने वाली टीमों के बीच टेस्ट चैम्पयनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा। आईसीसी ने एक सीरीज के सबसे ज्यादा 120 अंक तय किए है। जिसमें अगर दो टेस्ट मैचों की सीरीज होती है तो एक टेस्ट मैच जीतने के 60 अंक, तीन टेस्ट मैच की सीरीज है तो 40 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज है तो 24 अंक मिलेंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट्स टेबल में इस हिसाब से मिलेंगे अंक

कितने मैच की सीरीज 1 मैच जीतने पर मिलने वाले अंक मैच टाई होने पर अंक ड्रॉ होने पर अंक हार पर अंक
2 60 30 20 0
3 40 20 13.3 0
4 30 15 10 0
5 24 12 8 0

 

ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग, विराट कोहली बने टेस्ट के नंबर 1 खिलाड़ी, जानिए किस स्थान पर है कौन-सा खिलाड़ी

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले रही है। इस सभी टीमों को 9 सीरीज खेलनी है। जिनमें से 6 घरेलू मैदान 6 विदेशों में होंगी। टीमों के रैंकिग मैच के आधार पर तय किए जाएंगे न की सीरीज के आधार पर। जिसके चलते ये सिलसिला दो साल तक चलेगा और अंत में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

(PKL) Pro Kabaddi League Points Table: प्रो कबड्डी लीग 2019 अंक तालिका में जाने किस टीम ने कितने मैच जीते

जिस प्रकार से क्रिकेट के फैंस पर वनडे और टी20 के टूर्नामेंट का खुमार रहता है उम्मीद है की वैसा की उत्साह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए भी देखने को मिलेगा। अभी तो इसकी शुरुआत हुई है और कई टीमों के मैच तो शुरू भी नहीं हुआ है। ऐसे में जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में बड़े बदलाव देखने को मिलते जाएँगे। पहली बार आयोजित हो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप कौन जीतेगा? इस बारे में साफ तौर से कुछ नहीं कहा जा सकता। देखते रहे टेस्ट क्रिकेट मैच और साथ ही साथ चेक करते रहे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयनशिप पॉइंट्स टेबल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here