Home भारत Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike: इन आसान तरीकों को अपनाने...

Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike: इन आसान तरीकों को अपनाने के बाद नहीं कटेगा आपका चालान

76
0

Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike, Upay, Tips, Idea, Trick: इन आसान तरीकों को अपनाने के बाद नहीं कटेगा आपका चालान  1 सितंबर से देशभर में नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद देशभर के कुछ एक दो राज्यों को छोड़कर सभी जगह पर ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को अब पहले के मुकाबले भारीभरकम जुर्माना भरना पद रहा है। सोशल मीडिया पर अब तक कई ऐसी खबरें सामने आ चुकी है। जिसमें लोगों के लाइसेंस, आरसी, पोलुशन सर्टिफकेट, इंशोरेंस सर्टिफिकेट, आदि नहीं होने पर मोटे चलान कट रहे है। देशभर में आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं और सड़क नियम का पालन नहीं करने जैसे वजहों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लेकर आई है। जिसे क़ानूनी रूप मिल चूका है और यह 1 सितंबर से लागू भी हो चूका है।

Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike: इन आसान तरीकों को अपनाने के बाद नहीं कटेगा आपका चालान
Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike: इन आसान तरीकों को अपनाने के बाद नहीं कटेगा आपका चालान

Traffic Police Challan se Bachne ke Tarike

सितंबर की 1 तारीख से लागू मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के बाद अब देशभर में ट्रैफिक रूप तोड़ने पर पहले के मुकाबले कही ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा। नए नियम के अनुसार बिना हेलमेंट बाइक या स्कूटर चलाने पर जुर्माना 500 रुपए से 1500 रुपए हो गया है, जो पहले 100 रुपए से 300 रुपए था। इसके अतिरिक्त बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर अब 5000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा।

Traffic Police Challan se Bachne ke Upay

सरकार ने यह नियम आम नागरिकों की भलाई के लिए ही लागू किए है। अब आप सभी के मन में सवाल उठ रहा होगा की हर समय डॉक्यूमेंट साथ लेकर चलना इतना आसान थोड़ी है? कभी-कभार क्कुह डॉक्यूमेंट घर पर छूट जाते है और पर्स या वॉलेट चोरी होने पर तुरंत डॉक्यूमेंट पेश करना मुश्किल हो जाता है। आप सभी की सहूलियत के लिए सरकार ने डिजिलॉकर की सुविधा भी दी है। इस लॉकर में आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर कर सकते है और इसके बाद आपको अपने वाहन के कागज को साथ लेकर चलने से छुटकारा मिल जाएगा।

क्या है डिजिलॉकर?

ये वेबसाइट और मोबाइल एप दोनों पर मौजूद है, जो एक डिजिटल लॉकर है, जिसमें आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को स्टोर यानि रख सकते हैं। साथ ही आप इसे आधार और मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। डिजिलॉकर में आप अपने डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी को अपलोड कर सकते हैं, जिसे आप जब चाहे अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पर ई साइन भी कर सकते हैं। यूआईडीएआई, रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवे मिनिस्ट्री, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, विभिन्न स्कूल बोर्ड, आदि डिजिलॉकर से रजिस्टर्ड हैं।

– सबसे पहले आपको डिजिलॉकर की वेबसाइट पर जाना होगा या आप इसका एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। एप इंस्टॉल होने के बाद आप आधार नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए यूजर आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

ये भी देखे- New Traffic Rules: आज से लागू हुए नए ट्रैफिक नियम, जाने! अब ट्रैफिक रूल तोड़ने पर कितना देना पड़ेगा जुर्माना

– यदि किसी संस्थान ने आपका ई डॉक्यूमेंट अपलोड किया होगा तो इसे आप अपने अकाउंट में देख सकते हैं। आप अपने डॉक्यूमेंट खुद भी अपलोड कर सकते हैं और उनपर ई-साइन कर सकते हैं।

– आप इन डॉक्यूमेंट्स को अन्य लोगों से एक लिंक के जरिए शेयर भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here