Home भारत How to Keep Warm in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से रखे...

How to Keep Warm in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से रखे खुद को गर्म

132
0

How to Keep Warm in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से रखे खुद को गर्म इस समय पूरा उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में है। उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड के मद्देनजर डॉक्टरों ने लोगों को सर्दी से बचे और खुद को गर्म कैसे रखे इसके बारे में बताया है। एम्स के एक वरिष्ठ रेजीडेंट डॉक्टर अमरिंदर माल्ही ने कहा, “ज्यादार मरीज अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूआरटीआई), लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (एलआरटीआई), उच्च तनाव, स्ट्रॉक और म्योकार्डियल इंफेक्शन की शिकायत लेकर आ रहे हैं.”

How to Keep Warm in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से रखे खुद को गर्म
How to Keep Warm in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से रखे खुद को गर्म

How to Keep Warm in Winter

उन्होंने कहा की अगर इन बीमारियों से बचना है तो खुद को गर्म रखना जरुरी है। जिस कदर दिल्ली और अन्य उत्तर भारत के राज्यों में ठंड पड़ रही है। उस हिसाब से हर किसी को अपने शरीरी का खास ख्याल रखना जरुरी है।

1. दिन में चार से पांच गिलास गर्म पानी पीना चाहिए।

2. पारंपरिक हीटर के बजाय तेल वाले हीटर का प्रयोग करें, क्योंकि पारंपरिक हीटर वातावरण को शुष्क कर देते हैं, लेकिन प्रमुख तौर पर अपने शरीर को ऊंनी कपड़े, दस्ताने, टॉपी, मोजे आदि से ही गर्म रखें.”

3. शीत लहर की वजह से यूपी, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित है। बच्चों, शिशुओं और बुजुर्गो शीत लहर की चपेट में सबसे जल्दी आते है। ऐसे में इन्हे सबसे ज्यादा गर्म कपड़े पहनने और ध्यान रखने की जरुरत है।

4. कुछ लोग सिर्फ ये समझते हैं कि गर्म खाना केवल स्वाद में ही अच्छा लगता है। ये आपके शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है जो शरीर का ठंड से बचाव करती है।

5. अदरक शरीर में गर्माहट बनाए रखने का सबसे कारगर तरीका है। इसके साथ ही ये आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाने का काम करती है। इसलिए हो सके इसे चाय के अलावा खाने में भी इस्तेमाल करें।

6. तेल शरीर को गर्म बनाए रखने में काफी कारगर होता है। ऐसे में तिल का तेल, ऑलिव ऑयल और अरोमा ऑयल से शरीर की मालिश करवाएं।

7. धूम में विटामिन डी होता है। सर्दियों में अक्सर ठंड की वजह से बॉडी लेजी हो जाती है। धूप लेने से शरीर में एक्टिवनेस आती है और ठंड से बचाव भी होता है।

8. सर्दी के मौसम में शहद का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होगा। इसमें आयरन होता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here