Home भारत किसान भाइयों के लिए सरकार की ये योजनाएं हैं लाभकारी ! अभी...

किसान भाइयों के लिए सरकार की ये योजनाएं हैं लाभकारी ! अभी जानें

53
1

दोस्तों,इस पोस्ट में हम आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा शुरू की गई उन योजनाओं की जानकारी प्रदान करेंगे,जो कि किसानों के हितों के लिए और उनको लाभ पहुचने के लिए बनाई गई है। आज हमारे देश मे बहुत से ऐसे किसान है, जिनको अपनी फसल का सही मूल्य भी नही मिल पाता है। जिस कारण से उसका असर सीधे उनकी जीविका पर पड़ता है।

हालांकि यह कहना भी सही नहीं होगा के किसानों के लाभ के लिए सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है | केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका लाभ जरूरतमंद किसानों द्वारा लिया जा सकता है |तो चलिए अब किसानों से जुड़ी सभी फ़ायदेमंद सरकारी योजनाओं की जानकारी लेते है जो कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा दी जाती है। और इसकी मदद से कैसे किसान लाभ उठा सकते है। तथा लाभ पाने के लिए किसान को क्या करना होगा।

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की किसानों को समर्पित योजनाओं की जानकारी

  • फसल बीमा योजना– फसल बीमा योजना के अनुसार, जब भी यदि किसी प्राकृतिक आपदा जैसे कि अधिक बारिश, आंधी, तूफान, सूखा आदि पड़ने से, यदि किसी किसान की फसल बर्बाद हो जाती है। तो किसान को फसल बीमा के तहत खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी प्रीमियम और रबी के फसल के5 फीसदी भुगतान किया जाएगा।

  • किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) : इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है | जिन जिन किसानों ने पंजीकरण कराया है और जिनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है उनके खाते में राशि आ रही है | यह ६००० रुपये २-२ हजार की ३ किश्तों में दिए जा रहे हैं |

  • बीज योजना– इस योजना के तहत किसान बिजो को उचित मूल्य पर किसान सेवा केंद्रों से खरीद सकते है। इन बीजों की खाश बात यह होती है, कि यह उत्पादन अधिक देती है और इनमें कीड़े भी नही होते है। जिससे कि फसल खराब होने का डर हो।

  • किसान पेंशन योजना– इस योजना के तहत यदि कोई किसान अपनी पेंशन पाने के लिए बीमा कराता है। तो आवेदन करने के बाद किसान को हर महीने 100₹ की राशि भरनी होगी। और जब उसकी आयु 60 साल हो जाएगी। तो उसको प्रतिमाह 3000₹ पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। जिसकी मदद से किसान अपनी जीविका को चला सके।

  • अल्पकालीन फसली ऋण योजना इस योजना में किसान को खरीफ और रबी की फ़सलों को बुआई के लिए सरकार के द्वारा लोन प्रदान किया जाता है। ताकि यदि जब फसल के बुआई का मौसम हो और किसान के पास उस दौरान उपयुक्त पैसे मौजूद न हो तो, वो लोन लेकर अपने फ़सलों की बुआई कर सके।

  • सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना– इस योजना के तहत अगर कोई किसान अपने खेत की सिंचाई के लिए पाइप लाइन बिछाता है या पाइप लाइन को खरीदता है। तो जो लागत पाइप लाइन को खरीदने की आती है। उसका कुछ हिस्सा सरकार के द्वारा आपको वापिस कर दिया जाता है।

  • जल हौज़ अनुदान योजना– ईस योजना के तहत यदि कोई किसान अपने खेत मे जल हौज़ बनवाता है। तो उसको सरकार के द्वारा कुछ राशि दी जाती है। ताकि किसान की मदद हो सके।

  • कृषि यंत्र अनुदान योजना– तो इस योजना के तहत जब भी कोई किसान किसी प्रकार का खेती से जुड़ा यंत्र खरीदता है। तो उसके अनुसार सरकार द्वारा राशि लौटा दी जाती है। यहाँ प्रत्येक यंत्र पर सरकार द्वारा आपको अलग अलग प्रकार की राशि की मदद की जाती है। तो अब जब भी आप किसी प्रकार का खेती से जुड़ा यंत्र खरीदे, तो अनुदान के लिए online आवेदन ज़रूर करे।

  • फव्वारा अनुदान योजना– यह योजना उन किसानों से लिए लाभदायक है। जो किसान अपने खेतों में फवारो के द्वारा अपने फ़सलों की सिंचाई करते है। तो यदि आप इस योजना के तहत अपने खेत मे फव्वारे लगते से तो उसमें भी आपको सरकार फव्वारो पर खर्च की गई राशि का कुछ हिस्सा आवेदन करने पर आपको लौटा देती है।

  • राजीव गांधी किसान साथी सहायता योजना– इस योजना से तहत यदि कोई किसान जब खेत में अपनी फ़सलों को लेकर कुछ काम कर रहा होता है। और उसके साथ यदि किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है। तो किसान को उसके लिए 5000₹ से 1 लाख रुपए तक कि सहायता दी जाती है। यह योजना किसान मंडी प्रबंधकों के द्वारा चलाई जाती है।

  • किसान ऋण योजना– इस योजना के तहत कोई भी किसान फसल के लिए और उसके रख रखाव के लिए ऋण ले सकता है। जैसे कि कई बार किसानों के पैसे उनके फसल की बुआई के दौरान ही खत्म हो जाते है। और उसके पास बाद में खाद, कीटनासक और उर्वरक के लिए पैसे नही होते है। ऐसे में वो साहूकारों से अधिक लगान पर कर्जा ले लेते है। सरकार द्वारा इसी समस्या को हल करने के लिए किसान ऋण योजना चलाई जा रही है। ताकि किसान जरूरत के दौरान कम ब्याज पर ऋण ले सके और अपने ऋण को कम समय मे या फिर साल के बाद जब फसल बेच के पैसे मिलते है, तब चुका सके।

  • नए फल बगीचों अनुदान योजना– इस योजना के तहत यदि आप अपने खेत मे नए फलों के बगीचे लगते है और जो आप फलों के पेड़ खरीदते है। उसके ऊपर सरकार के द्वारा आपको अनुदान दिया जाता है। इसका लाभ पाने के लिए आपको online आवेदन करना होता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here