Home व्यवसाय क्या आपको भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) का IPO खरीदना...

क्या आपको भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) का IPO खरीदना चाहिए?

54
0

क्या आपको भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) का IPO खरीदना चाहिए? :- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) भारतीय रेलवे की एकमात्र अधिकृत इकाई है जो आपको रेलवे स्टेशन के साथ-साथ ट्रेन के अंदर भी भोजन और पेयजल की सेवा दे सकती है। हाल ही में भारत सरकार ने फैसला किया है कि वे डीआरएचपी का मसौदा सेबी को सौंपेंगे जो कि आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड है।


यहाँ एक प्रश्न आता है, IPO का क्या अर्थ है?

प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ)। किसी कंपनी के लिए शेयर बाजार में आना ही एकमात्र रास्ता है। लोग आईपीओ खरीद सकते हैं और टन बना सकते हैं।

क्या आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के आईपीओ की सदस्यता लेनी चाहिए या खरीदनी
चाहिए?

इसका उत्तर बहुत सरल है हां आपको चाहिए। IRCTC अपने क्षेत्र का बहुत बड़ा खिलाड़ी है और उसके पास बहुत सारे रोजगार और पूंजी है। बाजार सूत्रों ने कहा कि आईपीओ की कीमत लगभग करोड़ से 600 करोड़ होगी। IRCTC ने प्रस्ताव दिया कि वे 10 आरएस के अंकित मूल्य के साथ 2 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश करेंगे। जानकारी के लिए, अब आपको यह जानना चाहिए कि IRCTC के पास एक टिकटिंग वेबसाइट है जहाँ आप भारतीय रेलवे के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। लेनदेन की मात्रा प्रति माह लगभग 25 मिलियन है।

IRCTC क्या है और उनके व्यवसाय क्या हैं?

IRCTC एक सरकार है। एक इकाई जो भारतीय रेलवे में भोजन परोसने के लिए जिम्मेदार है। इसका स्वामित्व सरकार के पास है। और रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में। उनके पास एशिया प्रशांत में टिकट बुकिंग में मात्रा के आधार पर
सबसे बड़ी वेबसाइट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here