Home व्यवसाय ऐसे पाए भारतीय रेल में 75 प्रतिशत तक डिस्काउंट रेल की टिकटों...

ऐसे पाए भारतीय रेल में 75 प्रतिशत तक डिस्काउंट रेल की टिकटों पर

55
0

ऐसे पाए भारतीय रेल में 75 प्रतिशत तक डिस्काउंट रेल की टिकटों पर (Discount on Rail Ticket): अगर आप ट्रेन से अधिक सफर करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आप सस्ती रेट पर रेल में सफर कर सकते हैं। भारतीय रेल सफर के लिए टिकट पर 75 प्रतिशत का डिस्काउंट देती है। इस डिस्काउंट का फायदा बुजुर्गों और दिव्यांगों के अलावा अन्य लोग भी ले सकते हैं। बशर्ते आपको इसके बारे में सही जानकारी हो। रेलवे कुल 53 केटेगरी को 75 फीसद तक की छूट देती है। सबसे बड़ी बात यह है कि सामान्य वर्ग भी इसका लाभ ले सकता है। बता दें की यह डिस्काउंट 25 से 75 फीसद तक के बीच दिया जाता है। विद्यार्थियों, शोधार्थियों, किसानों और मरीजों से लेकर रेल टिकट पर मिलने वाली छूट खिलाड़ियों तक को दी जाती है।

ऐसे पाए भारतीय रेल में 75 प्रतिशत तक डिस्काउंट रेल की टिकटों पर|

आइए अब जानते हैं किस श्रेणियों कितने प्रतिशत तक की छूट रेल यात्रा पर ली जा सकती है। सरकारी स्कूल की छात्रा या किसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा में परीक्षार्थी को ट्रेन की सामान्य श्रेणी की टिकट में 75 प्रतिशत की छूट दी जाती है। शोधार्धी भी भारतीय रेल किराए में डिस्काउंट का लाभ ले सकते हैं। अगर उनकी उम्र 35 साल के नीचे है तो वे शोध के काम के संबंध में अपनी यात्रा पर 50 प्रतिशत तक छूट हासिल कर सकते हैं।

कला के क्षेत्र से जुड़े लोग भी इस छूट का लाभ ले सकते हैं। रंगमंचकर्मी, संगीतकार और नृतक इस श्रेणी में ही आते हैं। अगर वे कहीं किसी कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे हैं और सामान्य बोगी या स्लीपर श्रेणी में की टिकट लेते है तो उस पर आप 75 फीसद छूट ले सकते है। वहीं, इन लोगों को एसी चेयरकार में 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट मिलेगी। सामान्य वर्ग के छात्रों को भी रेल किराए में छूट दी जाती है। लेकिन इन लोगों से रेल यात्रा का कारण पूछा जाता है।जैसे की अगर कोई प्रतियोगी परीक्षा का पेपर देने जा रहा है तो वह अपना हॉल टिकट दिखाकर 50 प्रतिशत की छूट प्राप्त कर सकते है।

शिक्षक केटेगरी को भी इसमें भारतीय रेल की ओर से राहत दी जाती है। लेकिन केवल वही टीचर छूट प्राप्त कर सकते हैं, जो प्राइमरी, सेकेंड्री या हायर सेकेंड्री स्कूल के टीचर हैं। शैक्षणिक दौरे पर सफर के लिए उन्हें 25 परसेंट तक डिस्काउंट दिया जाता है। वहीं, किसानों को भी रेल किराए में 25 फीसद की छूट मिलती है। वहीं, कोई किसान सरकार की स्पेशल ट्रेन में यात्रा करता है, तो वह 33 फीसद छूट का हकदार है।

ये भी पढ़े- Pari Box Office Collection

मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम 2018

जाने कौन होगा त्रिपुरा का अगला मुख्यमंत्री?

मेघालय इलेक्शन 2018 विनर लिस्ट, यहाँ देखे विजेता पार्टी और उम्मीदवार के नाम|

मरीज और तीमारदार भी रेलवे की इस छूट को प्राप्त कर सकते हैं। कैंसर, थैलीसीमिया, टीबी, किडनी और ह्रदय रोगियों और उनके सहयोगियों को रेल यात्रा पर 75 प्रतिशत छूट मिलती है। यही नहीं, खिलाड़ी और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भाग लेने जा रहे तो आप रेल टिकट पर 75 फीसद ले सकते है। राज्य स्तर की खेल प्रतियोगिता में जाने पर 50 परसेंट की छूट मिलती है। रेल सफर पर इन डिस्कोउन्ट्स का फायदा पाने के लिए टिकट बुक कराते या खरीदते समय यात्रियों को अपनी श्रेणी की जानकारी और सबूत देना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here