Home ज्योतिष चंद्र ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा चंद्रग्रहण, किन राशियों...

चंद्र ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा चंद्रग्रहण, किन राशियों पर रहेगा इसका असर

207
0

चंद्र ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा चंद्रग्रहण, किन राशियों पर रहेगा इसका असर :- इस साल का आखरी चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को लगेगा। चंद्र ग्रहण कब और किस देश में दिखाई देगा तो हम आपको बता दें की चंद्र ग्रहण भारत के अलावा यूरोप, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के शहरों में दिखाई देगा। इस बार चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है। 149 साल बाद यह संयोग बन रहा है जब चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है। इससे पहले चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन 12 और 13 जुलाई को 1870 को लगा था। चंद्र ग्रहण के सूतक की वजह से श्याम के बाद गुरु पूजा प्रभावित होगी। सूर्य ग्रहण 2019

Chandra Grahan 2019: इन राशियों पर पड़ेगा चंद्र ग्रहण का असर, बरतें ये सावधानी

चंद्र ग्रहण 2019

चंद्र ग्रहण किस समय दिखाई देगा?

16 जुलाई की रात 1.31 बजे चंद्र ग्रहण का स्पर्श होगा और मध्य तीन बजे व मोक्ष रात 4.30 बजे होगा. भारत में चंद्र ग्रहण की अवधि दो घंटे 59 मिनट रहेगी| भौमवती अमावस्या 2019

सूतक का समय कब से शुरू होगा?

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले सूतक लग जाएगा। वही सूर्य ग्रहण में सूतक 12 घंटे पहले लगता है। चंद्र ग्रहण का सूतक समय 16 जुलाई दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा और 17 जुलाई सुबह 4.31 तक रहेगा।

Chandra Grahan 2019 Date/Time

इस बार चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन लग रहा है। इस दिन मंगलवार पद रहा है और उत्तर आषाढ़ नक्षत्र भी है। ज्योतिष के अनुसार इस ग्रहण की वजह स देश में प्राकृतिक आपदा, राजनीतिक उठा-पटक हो सकता है। इस ग्रहण का आम लोगों के जीवन पर काफी असर पड़ सकता है। चंद्र ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय नीचे बताए गए है।

चंद्र ग्रहण से मेष, सिंह, वृश्चिक और मीन राशि पर पड़ सकता है असर। मकर, तुला, कुंभ और मिथुन राशि पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। वहीं कर्क, वृषभ, धनु औऱ कन्या राशि पर चंद्र ग्रहण का असर सामान्य रहेगा।

चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

Lunar Eclipse 2019

1. चंद्र ग्रहण के दौरान शमशान से न गुजरे, इस समय बुरी शक्तियां चरम पर होती हैं. गर्भवती महिला घऱ से न निकलें और न ही अपने ऊपर ग्रहण की छाया पड़ने दें नहीं तो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है.

2. चंद्र ग्रहण के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से भी बचें. इस दौरान हाथ और पैर के नाखून भी न काटें. बाल और दाढ़ी बनवाने से भी बचें. इस दिन किसी का दी गई कुछ वस्तु न खाएं क्योंकि ऐसे समय में काफी लोग टोना-टोटका भी करते हैं.

3. चंद्र ग्रहण के समय किसी भी गरीब व्यक्ति का अपमान न करें नहीं खतरनाक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. साथ ही नारियल को बहते जल में प्रवाहित करें, ऐसा करने से राहु का बुरा प्रभाव आपके ऊपर से खत्म हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here