Home ज्योतिष सूर्य ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा सूर्यग्रहण, किन राशियों...

सूर्य ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा सूर्यग्रहण, किन राशियों पर रहेगा इसका प्रभाव

40
0

सूर्य ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा सूर्यग्रहण, किन राशियों पर रहेगा इसका प्रभाव :- इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण मंगलवार 2 जुलाई को लगने जा रहा है। भारत के सूर्य ग्रहण कब दिखाई देगा? सूतक का समय, भारत सहित दुनियाभर के शहरों में सूर्य ग्रहण किस समय दिखाई देगा? इसके बारे में आपको यहाँ इस पोस्ट में सारी जानकारी दी जाएगी। यह दूसरा मौका है जब सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण के नुकसान और फायदे, यह ग्रहण पूर्ण होगा या अंशकालिक इस बारे में नीचे विस्तार से पढ़े- चंद्र ग्रहण

सूर्य ग्रहण कब दिखाई देगा?

(Solar Eclipse) Precautions, Effects, Sutak Timings, मंगलवार 2 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत के समय के अनुसार रत 10 बजकर 25 मिनट पर लगेगा और सुबह 3 बजकर 21 तक रहेगा। इस बार सूर्य ग्रहण का समय 5 घंटे होगा। भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं पड़ेगा। लेकिन दुनिया अन्य देश ला सेरेना, सैन जुआन, ब्रागाडो, जूनिन औररियो कुआर्टो, चिली और अर्जेंटीना के कुछ शहरों सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा। चिली में सैंटियागो, ब्राजील में साओ पाउलो, अर्जेंटीना में ब्यूनस आयर्स, पेरू में लीमा, उरुग्वे में मोंटेवीडियो और पैराग्वे में असुनसियन कुछ लोकप्रिय शहर के लोग भी सूर्य ग्रहण देख सकेंगे। भौमवती अमावस्या 2019

सूतक का समय

Surya Grahan 2019 Date and Time in India सूतक का समय 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू हो जाएगा। लेकिन भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इस हिसाब से सूतक के समय के बारे में विचार करना बेकार है। सूतक का ससर उन ही जगहों पर होता है जहा पर सूर्य की रोशनी पड़ती नजर पड़ती है।

सूर्य ग्रहण 2019

बता दें की साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी को लगा था। इस साल का आखरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा। जो भारत में दिखाई देगा। ज्योतिष के अनुसार इसका असर राशियों पर भी पड़ेगा। अगर आपकी राशि पर भी इसका पड़ रहा है तो आप इसके प्रभाव को कम करने के लिए कुछ चीजे दान कर सकते है।

Surya Grahan 2019 Date/Time

Solar Eclipse 2019

भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा लेकिन भारत के लोग सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन घर बैठे देख सकते है। भारत सहित दुनिया के किसी भी कौन में बैठकर आप सूर्य ग्रहण की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग देख सकेंगे। इस बार सूर्य ग्रहण को लाइव दिखाने के लिए नासा ने सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरटोरियम के साथ पार्टनरशिप। आप एक्सप्लोरटोरियम की वेबसाइट पर जाकर सूर्य ग्रहण लाइव देख सकेंगे. लाइव स्ट्रीम की शुरुवात रात 12:53 शुरू होगी।