Home ज्योतिष Chandra Grahan 2020 Today Live Updates: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज,...

Chandra Grahan 2020 Today Live Updates: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, जाने कब और किस समय दिखेगा Lunar Eclipse

86
0

Chandra Grahan 2020 Today Live Updates: साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, जाने कब और किस समय दिखेगा Lunar Eclipse Date & Time in India, Streaming Video साल 2020 का चंद्र ग्रहण कब और किस तारीख को है? इस सवाल का जवाब आप सभी ढूंढ रहे होंगे। हम आपको बताएंगे की साल का पहला चंद्र ग्रहण कब लगेगा? बता दें की इस साल का चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगने जा रहा है। अगर आपके मन में यह सवाल भी उठ रहा है की क्या चंद्र ग्रहण भारत भी दिखाई देगा? तो हम आपको बता दें की साल 2020 के पहले चंद्र ग्रहण के नजारे को एशिया, यूरोप , अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के देशों में देखा जा सकेगा। चंद्र ग्रहण 2020 से जुड़ी पूर्ण जानकारी नीचे पढ़े-

Chandra Grahan 2020: जानें कब और किस समय लगेगा चंद्र ग्रहण, भारत में दिखाई देने का समय
Chandra Grahan 2020: जानें कब और किस समय लगेगा चंद्र ग्रहण, भारत में दिखाई देने का समय

Chandra Grahan 2020 Today Live Updates

चंद्र ग्रहण के नजारे को देखने के लिए भारत सहित दुनियारभर के लोग बड़े उत्साहित रहते है। ऐसे में अब से कुछ घंटो के बाद ही चंद्र ग्रहण का नजारा देखने को मिलने वाला है। साल के पहले महीने जनवरी में लगने वाला पहला चंद्र ग्रहण करीब चार घंटो तक रहने वाले है। चंद्र ग्रहण क्या होता है तो बता दे यह एक खगोलीय घटना होती है, जिसमें चांद पृथ्वी ठीक पीछे होता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान भी कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है?

Chandra Grahan 2020 Date & Time

उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने से इसका सूतक नहीं माना जाएगा. पंचांग के अनुसार जो चंद्र ग्रहण नग्न आंखों से न दिखाई देता हो उसका सूतक नहीं माना जाता है. उपच्छाया चंद्र ग्रहण नंगी आंखों से न दिखाई देने से इसका प्रभाव नहीं माना जाएगा.

Chandra Grahan 2020: जानिए चंद्र ग्रहण का असर किस राशि पर क्या पड़ेगा?

चंद्र ग्रहण लगभग 4 घंटे का होगा. भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण 10 जनवरी की रात 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और 11 जनवरी को 2 बजकर 42 मिनट पर खत्म होगा.

 Lunar Eclipse 2020 Time in India

ग्रहण काल शुरू होने का समय : 10 जनवरी की रात 10:39 से
ग्रहण काल का मध्‍य : 12:39 AM
ग्रहण खत्म होने का समय : 2:40 AM

चंद्र ग्रहण 2019: जाने कब और किस समय होगा चंद्रग्रहण

बता दें की पूर्ण चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है। ऐसी स्तिथि में चंद्रमा पृथ्वी की छाया में पूरी तरह से छिप जाता है और उस तक सूर्य की रोशनी नहीं मिल पाती और तब उस तक केवल पृथ्वी की प्रच्छाया ही पड़ती है। जिसकी वजह से उसका दिखना बंद हो जाता है। इस पूरी खगोलीय घटना को चंद्र ग्रहण कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here