Home टेक Hyundai Kona Electric Suv भारत में हुई लॉन्च: फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत 25.30...

Hyundai Kona Electric Suv भारत में हुई लॉन्च: फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत 25.30 लाख

125
0

Hyundai Kona Electric Suv भारत में हुई लॉन्च: फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत 25.30 लाख :- इलेक्ट्रिक कार बाजार में आने की खबरें तो काफी समय से चल ही रही थी। अब एक कार निर्माता कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च भी कर दिया है। Hyundai KONA Electric SUV जो एक इलेक्ट्रिक कार पर भारत में लॉन्च कर दिया गया। हालांकि यह पहली इलेक्ट्रिक कार नहीं है जो भारत इ लॉन्च हुई हो। इससे पहले भी कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में लेकर आ चुकी है। लेकिन यह पहली एसयूवी कार है जो बिजली से चलेगी। एप्प्ल iPhone 11

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट 2019 को पेश करते हुए। देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने और इनके लिए सस्ते लोन की सुविधा देने की बात कही थी। Hyundai KONA Electric SUV की भारत में शुरूआती कीमत 25.30 लाख रुपये के करीब बताई जा रही है। आने वाले दिनों में इसकी कीमत में इजाफा हो सकता है।

Hyundai Kona Electric Suv भारत में लॉन्च

यह पहली एसयूवी है जो पूरी तरह बिजली पर चलेगी। इस कार को चार्ज करने के लिए दो ऑप्शन दिए गए है। पहला ऑप्शन है फ़ास्ट चार्जिंग का और दूसरा ट्रेडिशनल चार्जिंग है जिसके लिए आपको AC सोर्स का इस्तेमाल करना होगा। फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल कर 1 घंटे में कार को फुल चार्ज किया जा सकता है वही AC सोर्स यूज करके इसे लगभग 6 घंटे में फुल चार्ज कर सकेंगे।

इस कार में 136bhp पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर लगया गया है. इसके साथ ही इसमें 39.2kWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है।

इस एसयूवी कार को भारत में 4 रंग में उतारा गया है। इनमें वाइट, सिल्वर, ब्लू और ब्लैक शामिल हैं। इसके अलावा एक डुअल टोन ऑप्शन भी है जिसकी रूफ ब्लैग है. इसके लिए आपको 20,000 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे।

Kona Electric Price in India

इस कार में कई लग्ज़री फीचर दिए गए है। इस कार में वायरलेस चार्जिंग का ऑप्शन भी दिया गया है। 8 इंच की इनफोनटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन दी गई है। इसमें ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो का सपोर्ट भी है. इसके साथ ही ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हेड अप डिस्प्ले और तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं. इन ड्राइविंग मोड में Eco, Comfort और Sport शामिल है।

Hyundai Kona Electric Suv फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, कीमत

इस कार में सेफ्टी का काफी ध्यान रखा गया है। इस SUV में 6 एयरबैग्स, ABS, EBD, ESC, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल लॉन्च असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर डिफॉगर, आइसोफिक्स चाइल्ड माउंट और रियर कैमरा जैसे फीचर्स उपलब्ध है। इसमें वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम भी जो सेफ्टी फीचर के तौर पर ही काम करेगा।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार को एक बार फुल चार्ज कर 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

इस कार को चार्ज करने के लिए देश के चार बड़े शहरों में मौजूद इंडियन ऑइल पेट्रोल पंप पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा कंपनी के डीलर्शिप पर भी इसे चार्ज करने का ऑप्शन होगा. Hyundai KONA के साथ आपको चार्जिंग किट भी दी जाएगी।

Hyundia KONA Electric के साथ कंपनी 3 साल की अनलिमिटेड वॉरंटी देगी. बैटरी की वॉरंटी 1.6 लाख किलोमीटर या 8 साल तक के लिए है

Hyundai KONA Electric SUV के साथ कंपनी ने दावा किया है यह कार सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

इस कार को लग्जरी बनाने के लिए इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है। 10-Way एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी है। इसके डिजाईन की बात करें तो ट से देखने में ट्रेडिशनल Hyundai कार जैसी ही लगती है, क्योंकि इसका ग्रिल कंपनी का सिग्नेचर है. हालांकि हेडलैंप्स और फ्रंट बंपर की वजह से ये कार एक अलग लुक देती है और मॉडर्न लगती है।

इस एसयूवी कार को खरीदने वाले लोगों को दो चार्जर मिलेंगे। एक पोर्टेबल चार्जर होगा, जबकि दूसरा AC Wall box चार्जर होगा। इस कार को आम सॉकेट से चार्ज भी चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए आपको 3 पिन 15Amp सॉकेट चाहिए होगा. कंपनी ने कहा है कि इस चार्जर से कस्टमर्स 3 घंटे तक चार्ज करके 50 किलोमीटर चला सकेंगे. हालांकि AC वॉल बॉक्स चार्जर के जरिए इस गाड़ी को घंटे में भर में 50KM तक चला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here