Home खेलकूद तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज पर...

तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा, तोड़े ये रिकॉर्ड

53
0

तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा, तोड़े ये रिकॉर्ड India won 3rd Test Match News भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लाजवाब प्रदर्शन की बदौतल टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में भी जीत हासिल कर ली है। तीसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। बता दें की भारत ने तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया है। भारत को इस जीत के साथ ही 40 अंक मिल गए है। अब भारतीय टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 240 अंक हो गए है और वह पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज है।

तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा, तोड़े ये रिकॉर्ड
तीसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 3-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा, तोड़े ये रिकॉर्ड

Tea India Won Test Series

टीम इंडिया ने तीसर टेस्ट के तीसरे दिन ही दक्षिण अफ्रीका को फालोआन के लिए मजबूर करते हुए दूसरी पारी में मेहमान टीम के काफी कम स्कोर पर ही 8 विकेट झटक लिए थे। मैच के चौथे दिन की शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट खो दिए और वह इस मैच को हार गया है। बता दें की टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट खोकर 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 162 रन ही बना सकी।

ICC World Test Championship Points Table

इस समय टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर है। भारतीय टीम क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे अधिक टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल हुई है। री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का भारत ने पहली बार सफाया किया है. री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में तीसरी बार सफाया हुआ है।

री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका

0-3 बनाम ऑस्ट्रेलिया  2001/02

0-3 बनाम ऑस्ट्रेलिया  2005/06

0-3 बनाम भारत  2019/20

पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार

पारी और 360 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, जोहानिसबर्ग, 2001/02

पारी और 259 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, पोर्ट एलिजाबेथ, 1949/50

पारी और 202 रन बनाम इंग्लैंड, केपटाउन, 1888/89

पारी और 202 रन बनाम भारत, रांची, 2019/20*

घरेलू मैदान पर भारतीय टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। मेहमान टीम को एक भी मैच में टिक नहीं देने और हर खिलाड़ी के अच्छे खेल बदौलत भारतीय टीम सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here