Home खेलकूद ICC Awards List 2019: किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा अवार्ड यहाँ देखे...

ICC Awards List 2019: किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा अवार्ड यहाँ देखे पूरी लिस्ट

47
0

ICC Awards List 2019: किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा अवार्ड यहाँ देखे पूरी लिस्ट क्रिकेट की दुनिया की सबसे संस्था आईसीसी ने बुधवार 15 जनवरी को साल 2019 में शानदार प्रदर्शन करने खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। आईसीसी अवार्ड्स 2019 में टीम के खिलाड़ियों का दबदबा देखने क मिला है। कप्तान विराट कोहली और ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा भी को आईसीसी ने सम्मानित किया है। क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ियों को भी उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए अवार्ड मिला है। इस आर्टिकल में हम आईसीसी अवार्ड 2019 लिस्ट के लेकर आए है। जिसमें आप देख सकते है की आपके पसंदीदा क्रिकेटर को कौन-सा अवार्ड मिला है।

ICC Awards List 2019: किस खिलाड़ी को मिला कौन-सा अवार्ड यहाँ देखे पूरी लिस्ट

ICC Awards List 2019

आईसीसी अवार्ड 2019 में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला है। आईसीसी की अवार्ड लिस्ट में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को अलग-अलग अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल बतौर ओपनर शामिल किए गए हैं।

स्टोक्स ICC प्लेयर ऑफ द ईयर

इंग्लैंड के ऑलराउंडर प्लेयर बेन स्टोक्स को ICC प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया है। साल 2019 में शानदार प्रदर्शन की वजह से स्टोक्स को Sir Garfield Sobers Trophy मिली। बता दें की बेन स्टोक्स ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अपनी टीम को वर्ल्ड कप का खिताब जीताने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की थी। साल 2019 में स्टोक्स ने कुल 20 वन-डे इंटरनेशनल मैच खेले, जिनमें उन्होंने 719 रन बनाए और 12 विकेट भी हासिल किए। इसके अलावा 11 टेस्ट मैचों में बेन स्टोक्स के बल्ले से 821 रन निकले, जबकि 22 विकेट उन्होंने अपने नाम किए। बेन ने लीड्स में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के एक मैच में नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को 1 विकेट से मैच जीताया था।

बेन स्टोक्स

रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर

भारत के सलामी बल्लेबाज और टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर का अवार्ड मिला है। लाजवाब फॉर्म में चल रहे रोहित ने साल 2019 में 28 मैचों में 1490 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप में रोहित ने ताबड़तोड़ 9 मैचों में 648 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 5 शतक भी लगाए।
रोहित शर्मा

विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड

अपने गुस्सैल रवैये के लिए आलोचकों के निशाने पर रहने वाले भारतीय टीम के कप्तान को वर्ल्ड कप मैच के दौरान स्टीव स्मिथ के खिलाफ हूटिंग करने दर्शकों को शांत करवाने विराट को बेहतरीन रवैये के लिए उन्हें स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड मिला है। बता दें की वर्ल्ड कप में इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच के दौरान जब स्टीव स्मिथ मैदान पर फील्डिंग कर रहे थे तब उन्हें दर्शकों ने चिढ़ाना शुरू कर दिया था। इस क्रीज पर खड़े कोहली ने दर्शकों को ऐसा ना करने के लिए कहा और उन्हें स्मिथ के हौसले को बढ़ाने की अपील की थी। विराट के इस बदले अंदाज को आईसीसी ने सराहते हुए उन्हें अवार्ड से सम्मानित किया है।
Virat Kohli
दीपक चाहर सर्वश्रेष्ठ T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर

भारतीय पेसर दीपक चाहर को टी20 में उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस का इनाम मिला है। आईसीसी ने उन्हें T-20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया है। दीपक ने नागपुर टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन डकार हैट्रिक तो ली साथ ही साथ उन्होंने इस मैच में छह विकेट लेकर सभी को हैरान कर दिया। वह भारत की तरफ से टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी है। यही नहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
दीपक चाहर
पैट कमिंस सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस साल को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का अवार्ड मिला।
पैट कमिंस
विराट ICC वन-डे और टेस्ट टीम के कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वन-डे और टेस्ट दोनों टीम का कप्तान चुना गया है। वन-डे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल को ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।
टीम इंडिया
वनडे टीम ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव
न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों का हुआ ऐलान, देखे- Full Squad, Players List

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वाग्नर और नाथन लियोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here