Home राजनीति Karnataka Assembly By-Election Result 2019: कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates,...

Karnataka Assembly By-Election Result 2019: कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates, Winner MLA

126
0

Karnataka Assembly By-Election Result 2019: कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates, Winner MLA, Leading Party कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर हुए 5 दिसंबर को हुए मतदान के नतीजे आज घोषित होंगे। आज सुबह से ही कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती जारी है और अब रुझान आने भी शुरू हो गए है। कर्नाटक बाय इलेक्शन रिजल्ट 2019 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट नीचे इस पोस्ट में देखे। कर्नाटक उपचुनाव बीजेपी पार्टी के लये महत्व रखता है। 15 सीटों पर हो हुए उपचुनाव में से बीजेपी को कम से कम 7 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी तभी उसकी पार्टी सरकार में बनी रह सकती है। कर्नाटक उपचुनाव बड़ा ही रोमांचक होने की उम्मीद है। चलिए अब देखते है की कर्नाटक उपचुनाव में कौन-सी पार्टी सबसे आगे चल रही है।

Karnataka Assembly By-Election Result 2019: कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates, Winner MLA
Karnataka Assembly By-Election Result 2019: कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates, Winner MLA

Karnataka Assembly By-Election Result 2019

बता दें की कर्नाटक में बीजेपी ने बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व में चार महीने पहले ही सरकार बनाई थी जिसे अब बहुमत के आंकड़े 112 को पार करने के लिए 7 सीटों पर हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। इस समय कर्नाटक में कुल 207 विधायक हैं. बहुमत के लिए जरूरी 104 से एक अधिक 105 विधायक भाजपा के पास हैं.

BJP leading in 12 seats
Congress leading in 2 seats
Independent leading in 1 seat

कर्नाटक उपचुनाव परिणाम Live Vote Counting Updates

इन 15 सीटों पर विधायकों के चुनाव के साथ ही सदन में सदस्यों की संख्या 222 हो जाएगी। ऐसे में बीजेपी को बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरुरत होगी। इस लिहाज से उसे कर्नाटक उपचुनाव में सात सीटों पर विजय हासिल करनी ही होगी। अगर बीजेपी यह कारनामा करने में सफल होती है तो उसे सदन में बहुमत में मिल जाएगा और उनकी सरकार गिरने से बच जाएगी। बीजेपी का लक्ष्य इस उपचुनाव में आठव सीटों को जीतना है।

– कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी ने येल्लापुर, कृष्ण राज पेट, हुंसुर, कगवाड़ सीट जीत ली है. का खाता खुल गया है. वहीं, चिकबलापुरा सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है.

– कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा. लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है. हमने हार स्वीकार कर ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा.

Karnataka Assembly Bye-Election 2019 | कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव 

– कर्नाटक उपचुनाव के रुझान में बीजेपी 12 सीटों पर आगे है. कांग्रेस के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही है. एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बढ़त बनाई हुई है. जेडीएस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है.

– बीजेपी आनंद सिंह (विजयनगर), रमेश जारकीहोली (गोकाक), बी सी पाटिल (हीरेकेरूर), श्रीमंत पाटिल (कागवाड), के. सुधाकर (चिक्काबल्लापुर), महेश कुमातली (अथानी), अरुण कुमार गुट्टूर (रानीबेन्नुर), गोपालैया (महालक्ष्मी लेआउट) और बायरती बसवराज (के आर पुरा) आगे चल रहे हैं.

दूसरी तरफ अगर बीजेपी अपने लक्ष्य को पाने में नाकाम रहती है तो प्रदेश में पासा पलट जाएगा। बीजेपी को सत्ता से हाथ तक गवाना पड़ सकता है। बता दें कि 5 दिसंबर को हुए मतदान में 62.18 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. कुल 12 सीटों पर भाजपा, जनता दल-सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस (Congress) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here