Home राजनीति सीएम केजरीवाल ने किया फ्री वाई-फाई योजना का ऐलान, जानिए कब से...

सीएम केजरीवाल ने किया फ्री वाई-फाई योजना का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगी दिल्ली में फ्री Wi-Fi की सुविधा

110
0

सीएम केजरीवाल ने किया फ्री वाई-फाई योजना का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगी दिल्ली में फ्री Wi-Fi की सुविधा: दिल्ली वासियों को दिल्ली सरकार एक के बाद एक फ्री सुविधा उपलब्ध करवा रही है। दिल्ली की जनता को फ्री बिजली, पानी और बस सफर के बाद इस लिस्ट में फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलने जा रही है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने की घोषणा कर दी है। दिल्ली में होने वाले विधानसभा के चुनाव से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने फ्री वाई-फाई की सुविधा देने का ऐलान कर दिया है। दिल्ली वालों को फ्री वाई-फाई की सुविधा ऐसी साल 16 दिसंबर से मिलेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जानकारी दी है की दिल्ली में पहले फेज के तहत 11 हजार वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। 16 दिसंबर को 100 हॉट स्पॉट शुरू करके इस योजना का शुभ आरंभ किया जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने किया फ्री वाई-फाई योजना का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगी दिल्ली में फ्री Wi-Fi की सुविधा
सीएम केजरीवाल ने किया फ्री वाई-फाई योजना का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगी दिल्ली में फ्री Wi-Fi की सुविधा

Delhi Free Wi-Fi Yojana

सीएम केजरीवाल ने बताया की दिल्ली की हर विधानसभा में 100 हॉट स्पॉट मौजूद होंगे। यह हॉट स्पॉट रेंट मॉडल के तहत लगाए जाएंगे। जिनपर 100 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। फ्री वाई-फाई सुविधा का एक साथ 150 से 200 लोग इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें की 4 हजार हॉटस्पॉट बस स्टैंड पर और 7 हजार मार्किट और आरडब्लूए द्वारा लगाए जाएंगे। केजरीवाल ने बताया कि इनका वर्क ऑर्डर हो चुका है।

इस योजना का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा की हमारी पार्टी का यह आखरी वादा था जो अब पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा की मुफ्त इंटरनेट से स्टूडेंट्स और अन्य लोगों को काफी फायदा होगा।

UP Bhulekh 2019 | उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल जमाबंदी, भू-नक्शा

दिल्ली में लगने वाले होटस्पोर्ट रेंट मॉडल पर लगाए जाएंगे। दिल्ली सरकार प्रति होटस्पोर्ट के हिसाब से महीने का खर्चा देगी। केजरीवाल के मुताबिक, 16 तारीख को 100 हॉट स्पॉट लगेंगे। फिर 23 को 600 और 30 तारीख तक 1100 हो जाएंगे। इस तरह छह महीने में 11000 हॉट स्पॉट लग जाएंगे।

Solar Eclipse 2019: भारत में कब और किस समय दिखाई देगा साल का आखरी सूर्य ग्रहण

यह होटस्पोर्ट 100 मीटर की दूरी तक काम करेगा। इसकी स्पीच 100 एमबीपीएस होगी। जो कई जगहों पर 200 एमबीपीएस भी हो सकती है। एक हॉट स्पॉट को एक साथ 150 से 200 लोग यूज कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है। एक केवाईसी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ओटीपी आने के बाद यह तुरंत कनेक्ट हो जाएगा। एक जोन से दूसरे हॉट स्पॉट के दायरे में जाने पर यह खुद कनेक्ट हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here