Home सुर्खियां Balakot Air Strike Video: वायुसेना ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का...

Balakot Air Strike Video: वायुसेना ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का वीडियो

62
0

Balakot Air Strike Video: वायुसेना ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का वीडियो इंडियन एयरफोर्स के द्वारा कुछ समय पहले बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का प्रमोशन वीडियो कुछ समय पहले ही वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने जारी किया है। एयर चीफ मार्शल ने एयर स्ट्राइक का वीडियो वार्षिक वायु सेना दिवस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए करा। इस वीडियो में बालाकोट हवाई हमले की कहानी बताई गई है।

Balakot Air Strike Video: वायुसेना ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का वीडियो
Balakot Air Strike Video: वायुसेना ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का वीडियो

Balakot Air Strike Video

बता दें की इसी साल 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने सीआरपीएफ के जवानों की एक बस को उड़ा दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद पूरे देश में आक्रोश क्क माहौल था और इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद हर कोई आतंकियों को मुँह तोड़ जवाब देने की बात कह रहा था।

देश के आम नागरिकों से लेकर देश के जवान हर कोई आक्रोशित था। इस हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक पर बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर हमला किया और उन्हें नष्ट कर दिया। एयरफोर्स ने मात्र 90 सेकंड में इस आतंकी संगठन की तबाही की कहानी लिखकर मिशन को पूरा किया।

भारतीय वायुसेना द्वारा जीरी इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद देश में पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के खिलाफ गुस्से का माहौल था। इसके जवाब में वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई। इसके बाद वायुसेना के विमानों में पाकिस्तान के बालाकोट में स्थिथ जैश के आतंकी अड्डों पर निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया।

बालाकोट एयरस्ट्राइक का कोडनेम था ‘ऑपरेशन बंदर’

यही कोडनेम क्यों रखा गया? इसके पीछे की किसी खास वजह का खुलासा न करते हुए सूत्रों ने कहा था कि बंदरों का भारत में युद्ध में हमेशा से एक विशेष स्थान रहा है। भगवान राम के सेनानायक प्रभु हनुमान चुपके से लंका में घुस जाते हैं और शक्तिशाली रावण का पूरा साम्राज्य उजाड़ देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here