Home त्यौहार विश्व मानवाधिकार दिवस Nibandh, Bhashan | World Human Rights Day Essay, Speech...

विश्व मानवाधिकार दिवस Nibandh, Bhashan | World Human Rights Day Essay, Speech Theme, Poster, Slogan

404
0

विश्व मानवाधिकार दिवस Nibandh, Bhashan | World Human Rights Day Essay, Speech Theme, Poster, Slogan in Hindi: हर साल 10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ मनाया जाता है जिसे अंग्रेजी भाषा में वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स डे के रूप में जाना जाता है| साल 1950 में पहला ह्यूमन राइट्स डे मनाया गया था| इस विश्व मानवाधिकार दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य दुनियाभर में रहने वाले इंसान उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और उन्हें उनके अधिकार दिलाना था| हर साल इस दिवस की एक थीम रखी जाती और दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में कई प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है| जिसमें लोगों को उनके मुलभुत अधिकारों के बारे में बताया जाता है| इस मौके पर इस आर्टिकल में हम वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स डे निबंध, कविता, भाषण आदि शेयर कर रहे है|

विश्व मानवाधिकार दिवस निबंध, भाषण, थीम, स्लोगन, पोस्टर

World Human Rights Day Nibandh

“विश्व मानवाधिकार दिवस’ सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक वर्ष 10 दिसम्बर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1948 में सार्वभौमिक मानवाधिकार घोषणा-पत्र स्वीकार किया था। तब से 10 दिसम्बर को प्रत्येक वर्ष मानवाधिकार दिवस के रूप में सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है। भारत में 28 सितंबर 1993 से मानव अधिकार कानून अमल में आया। 12 अक्‍टूबर, 1993 में सरकार ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का गठन किया।

मानवाधिकार, किसी भी इंसान की जिंदगी, आजादी, बराबरी और सम्मान का अधिकार है। अंतरराष्‍ट्रीय मानवाधिकार दिवस प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को मानवीय अधिकारों को पहचान देने और वजूद को अस्तित्व में लाने के लिए तथा अधिकारों के लिए जारी हर लड़ाई को ताकत देने के लिए मनाया जाता है। सम्पूर्ण विश्व में मानवता के खिलाफ हो रहे जुल्मों-सितम को रोकने, उसके खिलाफ संघर्ष को नई परवाज देने में इस दिवस की महत्वूपूर्ण भूमिका है।”

World Human Rights Day Essay in Hindi

ये दिन मानव अधिकारों के सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए राजनीतिक सम्मेलनों, बैठकों, प्रदर्शनियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, वाद-विवाद और कई और कार्यक्रमों का आयोजन करके मनाया जाता है। कई सरकारी सिविल और गैर सरकारी संगठन सक्रिय रूप से मानव अधिकार कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

मानवाधिकार दिवस पर कार्यक्रम को अधिक प्रभावशाली और सफल करने के लिये एक विशेष विषय का निर्धारण करके इसे मनाया जाता है। किसी भी देश में मानव गरीबी सबसे बड़ी मानव अधिकार चुनौती है। मानव अधिकार दिवस मनाने का मुख्य लक्ष्य या उद्देश्य मानव जीवन से गरीबी का उन्मूलन और जीवन को अच्छी तरह से जीने में मदद करना है। विभिन्न कार्यक्रम जैसे: संगीत, नाटक, नृत्य, कला सहित आदि कार्यक्रम लोगों को अपने अधिकारों को जानने में मदद करने और ध्यान केन्द्रित करने के लिये आयोजित किये जाते हैं।

World Human Rights Day Bhashan

इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स डे पर दुनियाभर के अलग हिस्सों में इस दिवस का महत्व बताने के लिए मानवाधिकारों के विशेषग लोगों को जागरूक ाकरने के लिए भाषण देते है| इन स्पीच का ही नतीजा है जो काफी संख्या में लोग अपने अधिकारों को लेकर जागरूक भी हुए है| आज के समय में ऐसे कई लोग आपने देखे होने जो अधिकारों के लिए अपनी आवाज बुलंद की है| कई बार इन आवाज को दबा दिया जाता रहा है लेकिन लोगों के अधिक से अधिक संख्या में जागरूक होने की वजह से मानवाधिकारों के आंदोलन की संख्या बड़ी है|

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर निबंध 2019 | National Pollution Control Day Essay in Hindi

World Human Rights Day Speech in Hindi

विश्व में सदियों तक मानवाधिकारों के बारे में कभी मोचा ही नहीं गया । भारतीय मनीषियों ने धार्मिक चर्चाएँ कीं, आंध्यात्म के बारे में चिंतन किया, दर्शन पर टीकाएँ कीं मगर इन सबके बीच मानव के मूलभूत अधिकारों तथा अन्य अधिकारों की बातें पूरी तरह छूट गईं ।
मनुष्यों के दु:खों का कारण व परिणाम चूँकि पूर्व जन्म से जोड़ा जाता रहा, अत: मानवाधिकारों की बात ही बेमानी थी । अन्य प्राचीन सभ्यताएँ मानवाधिकारों से कोसों दूर थीं, यूरोप में भी पुनर्जागरण के काल तक इसके बारे में कोई चिंता न थी ।

World Human Rights Day Poster

विश्व मानवाधिकार दिवस निबंध, भाषण, थीम, स्लोगन, पोस्टर विश्व मानवाधिकार दिवस निबंध, भाषण, थीम, स्लोगन, पोस्टर विश्व मानवाधिकार दिवस निबंध, भाषण, थीम, स्लोगन, पोस्टर

World Human Rights Day Slogan

मानव अधिकार आयोग का प्रयास,
खुशहाल हर नागरिक यही आँस|

जब आपको कही से न्याय की न हो आस,
आप आइए मानव अधिकार आयोग के पास|

सुलभ सरल असरदायक,
मानव अधिकार आयोग की सेबाए लाभदायक|

मानव अधिकार आयोग का सोचना,
आम नागरिको के हितों की रक्षा करना|

विश्व मानवाधिकार दिवस को मनाने का एक ही मकसद है की इस दुनिया में रहने वाले हर एक इंसान को उसके अधिकारों वंचित नहीं किया जाए। इस दिवस पर देश और दुनियाभर में लोगों को उनके अधिकारों से अवगत करवाया जाता है। वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स डे पर लिखी गई इस पोस्ट को शेयर इस दिवस के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here