Home शिक्षा एम्स एमबीबीएस (MBBS) एग्जाम रिजल्ट 2019 जल्द ही होगा जारी, Check at...

एम्स एमबीबीएस (MBBS) एग्जाम रिजल्ट 2019 जल्द ही होगा जारी, Check at aiimsexams.org Merit List

56
0

एम्स एमबीबीएस (MBBS) एग्जाम रिजल्ट 2019 जल्द ही होगा जारी, Check at aiimsexams.org Merit List :- ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानि की एम्स एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट आज 12 जून को घोषित करने की खबर है। इस साल आयोग एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम 2019 की परीक्षा दी थी वे सभी परिणाम जारी होने के बाद एम्स की ऑफिसियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर अपने नतीजे देख सकेंगे। एम्स एमबीबीएस रिजल्ट का स्टूडेंट्स बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है जो आज नतीजे घोषित होने के साथ ही खत्म हो जाएगा। एम्स एमबीबीएस एडमिशन टेस्ट रिजल्ट को आप नीचे दिए स्टेप्स की मदद से आसानी से देख सकते है।

आपको बता दें की इस साल एम्स एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 25 और 26 मई को देशभर के चुनिंदा एग्जाम सेंटर पर हुए थे। इस एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 15 मई को जारी हुए थे। इस बार एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन दो चरणों में हुए थे। पहले चरण में जहाँ बेसिक रजिस्ट्रेशन हुआ था तो वही दूसरे चरण में फाइनल रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस बार रजिस्ट्रेशन को दो चरणों में करवाने के पीछे की वजह यह थी इस इससे पहले रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों की डिटेल्स में कई खामी पाई जाती थी। इसलिए इस बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को दो चरणों में करवाया गया।

एम्स एमबीबीएस रिजल्ट 2019

एम्स एमबीबीएस का एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित था। इस परीक्षा के प्रश्न को हल करने के लिए कैंडिडेट्स को साढ़े तीन घंटे का समय दिया गया था। इस परीक्षा के तहत एम्स में 1207 सीट्स पर बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा।

AIIMS MBBS Result 2019

स्‍टेप 1: स्टूडेंट्स रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं.
स्‍टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए AIIMS MBBS Result के लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अब मांगी गई जानकारी भर कर सबमिट करें.
स्‍टेप 4: आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा.
स्‍टेप 5: भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले लें.

एम्स एमबीबीएस रिजल्ट के जारी होने के बाद एडमिशन काउन्सलिंग का प्रॉसेस शुरू होगा। जिसके तहत इस परीक्षा में सलफ कैंडिडेट्स को सीट आवंटित होगी। हालांकि अभी तक एम्स एमबीबीएस एडमिशन काउंसलिंग की तारीख और शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। एम्स एमबीबीएस का कोर्स 1 अगस्त 2019 से शुरू होगा।

एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम में पास होने वाले छात्र और छात्रों को नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर, नागपुर स्थित 9 एम्स संस्थानों में चल रहे एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। इस साल एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में 2 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जो अब बड़ी ही बेसब्री से एम्स एमबीबीएस रिजल्ट 2019 का इंतजार कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here