Home खेलकूद कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच ?? Who Will Be The...

कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच ?? Who Will Be The New Coach Team India

70
0

कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच ?? Who Will Be The New Coach Team India :- क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अब खत्म हो गया है और भारतीय टीम जो इस बार वर्ल्ड कप खिताब की प्रबल दावेदार में से एक मानी जा रही थी। वह सेमी फाइनल तक का ही सफर तक कर सकी और उसका एक बार फिर खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारतीय क्रिकेट में अब नया मोड़ आ गया है। टीम इंडिया हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो गया और अब उसे बीसीसीआई आगे बढ़ाने के मुड़ में नहीं है।

भारतीय टीम के द्वारा वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीत पाने से बीसीसीआई नाराज है और अब उसने टीम इंडिया के पूरे स्टाफ को बदलने का फैसला किया है। बोर्ड ने नए स्टाफ की रिक्रूटमेंट के लिए विज्ञापन भी दिया है। जिसमें नए हेड कोच से लेकर अन्य कोच और सपोर्टिंग स्टाफ भी शामिल है जिन्हे अब बदला जाएगा।

कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच ??

भारतीय टीम का नया कोच कौन होगा? या बनेगा? ऐसी उम्मीद है की इस सवाल का जवाब जल्द ही मिल जाएगा। लेकिन उससे पहले एक नजर डालते है भारतीय टीम के सपोर्टिंग स्टाफ और कोच के इतिहास पर|

साल 1990 से अब तक टीम इंडिया को 15 कोच मिल चुके है। जिनमें से 4 विदेशी है। साल 2000 के बाद से बाद से 7 पूर्व क्रिकेटर 8 बाद टीम के हेड कोच बने जिसमें 4 विदेशी और 3 भारतीय है। रवि शास्त्री टीम इंडिया के 19 साल के क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार हेड कोच बनाए गए।

मैच फिक्सिंग की समस्या से निपटने के लिए बीसीसीआई ने साल 2000 के बाद से विदेशी क्रिकेटरों को हेड कोच बनाया। 15 सालों के दरमियान टीम इंडिया को एक बार भी देसी कोच नहीं मिला।

Who Will Be The New Coach Team India

टीम इंडिया के विश्व कप में प्रदर्शन को देखने के बाद अब बीसीसीआई ने टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में नए सिरे से बदलाव करने का मन बना लिया है। टीम इंडिया के नए स्टाफ की खोज अब शुरू हो चुकी है।

भारतीय टीम का कोच नियुक्त होने के लिए बोर्ड ने कुछ पैमाने तय किए है जैसे- मुख्य कोच की उम्र 60 से कम होनी चाहिए, साथ ही टेस्ट खेलने वाले देश को न्यूनतम दो साल कोचिंग देने का अनुभव हो, इसके अलावा असोसिएट सदस्य/ए टीम/आईपीएल टीम को तीन साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिए। आवेदक ने 30 टेस्ट या 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हों। बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग कोच के लिए पात्रता नियम समान हैं। सिर्फ आवेदक द्वारा खेले गए मैचों की संख्या में अंतर है। इन तीन पद के आवेदक ने कम से कम 10 टेस्ट या 25 वनडे मैच खेले होने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here