Home राजनीति Delhi Assembly Election 2020 Date: दिल्ली विधानसभा चुनाव तारीख घोषित Full Schedule

Delhi Assembly Election 2020 Date: दिल्ली विधानसभा चुनाव तारीख घोषित Full Schedule

85
0

Delhi Assembly Election 2020 Date: दिल्ली विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान घोषित Full Schedule , Vidhan Sabha Chunav Polls News Today दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज सोमवार को चुनाव आयोग कर सकता है। दिल्ली में बीते करि समय से चुनावी हलचल जारी है और ऐसी खबर है की दिल्ली असेंबली इलेक्शन 2020 की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दिल्ली विधानसभा का चुनाव कब होगा? दिल्ली असेंबली इलेक्शन डेट आदि की जानकारी आज इलेक्शन कमीशन की होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान हो सकता है। दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़ी लाइव अपडेट यहाँ चेक करें।

Delhi Assembly Election 2020 Date: दिल्ली विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान आज देखे Live Updates
Delhi Assembly Election 2020 Date: दिल्ली विधानसभा चुनाव तारीख का ऐलान आज देखे Live Updates

Delhi Assembly Election 2020 Date

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर चल रहा सस्पेंस आज खत्म हो जाएगा। दिल्ली असेम्बली इलेक्शन सीबीएसई बोर्ड की 15 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षा से पहले ही संपन करवाए जा सकते है। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने बताया था कि मतदाता पहचान पत्रों के संशोधन का काम 15 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था, जो 16 दिसंबर 2019 को पूरा हो चुका है. इसके तहत दिल्ली में कुल करीब 1.47 करोड़ (1,46,92,136) मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। इसके बाद कई ऐसे लोग थे जिनका नाम मतदाता चुनाव में सका था, जिसके लिए इन्होने आवेदन किया है।

– दिल्ली असेंबली इलेक्शन 2020 के वोटों की गिनती 11 फरवरी को होगी और उसी दिन विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होंगे।

– दिल्ली की सभी विधान सभा सीटों पर एक ही चरण में 8 फरवरी को वोट डालें जाएंगे।

कुल सीटें – 70

58 सामान्य, 12 SC सीटें

कुल पोलिंग बूथ- 13750

स्थानों पर वोटिंग होगी – 2689

चुनाव के लिए जरूरी कर्मचारी – 90 हजार

Delhi Vidhan Sabha Chunav Polls 2020 Schedule

इस बार होने वाले दिल्ली विधानसभा का चुनाव बड़ा ही दिलचस्प होने वाला है। बता दें की पिछली बार हुए दिल्ली विधानसभा के चुनाव में सभी 70 सीटों में से आप पार्टी ने 67 सीटें जीत अन्य राजनीतिक पार्टियों को हैरत में डाल दिया था। अब पांच साल के कार्यकाल के बाद दिल्ली विधानसभा के चुनाव होने जा रहे है। जिसमें आम आदमी पार्टी के सामने दिल्ली में अपनी बादशाहत बचाने की होगी तो वही विपक्षी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी में इस चुनाव को जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। दिल्ली विधानसभा का चुनाव त्रिकोणीय होने की उम्मीद है।

नामांकन भरने की शुरुआत-14 जनवरी
नामांकन पत्रों की जांच-22 जनवरी
नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन-24 जनवरी
चुनाव प्रचार का अंतिम दिन-6 फरवरी
मतदान-8 फरवरी
मतगणना-11 फरवरी


निर्वाचन आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे। दिल्ली में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार सहिंता भी लागू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here