आईपीएल 2019 के वो 5 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकार रह जायेंगे दंग

आईपीएल 2019 के वो 5 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकार रह जायेंगे दंग

0
SHARE

आईपीएल 2019 के वो 5 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकार रह जायेंगे दंग- IPL 2019 के वो 5 दिलचस्प बातें, जिन्हें जानकार रह जायेंगे दंग आईपीएल 2019 का आगाज जितना अच्छा हुआ उससे भी अच्छा और रोमांचक उसका अंत हुआ| रविवार को खेले गए फाइनल मैच की अंतिम गेंद पर मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को १ रन से हराकर ख़िताब पर कब्जा कर लिया| इस ट्रॉफी को जीतने के साथ ही मुंबई आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम का रिकॉर्ड बना दिया है| मुंबई एकमात्र ऐसी टीम है जिसने आईपीएल ट्रॉफी को चार बार जीता है| जबकि दूसरे स्थान पर चेन्नई की टीम जिसने इस ख़िताब को तीन बार अपने नाम किया है|

ipl-2019-5-interesting-facts

आईपीएल के इस सीजन में कई नए रिकॉर्ड बने तो कई पुराने रिकॉर्ड टूटे भी| इस बार आईपीएल में खिलाड़ियों ने कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए जो किसी भी खिलाड़ी का ख्वाब होता है| तो चलिए डालते है एक नजर उन रिकार्ड्स पर जिन्होंने आईपीएल को एक नए मुकाम ले गए|

1. यह पहला ऐसा सीजन रहा जिसमें टीमों ने सबसे ज्यादा बार अपनी प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या में कमी की। ऐसे 13 मौके आए जब फ्रेंचाइजी टीमों ने 4 से कम विदेशी खिलाड़ी अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किए।

2. किंग्स इलेवन पंजाब ने पूरे सीजन के दौरान अपनी टीम में 32 बदलाव किए। इससे जाहिर होता है कि टीम मैनेजमेंट का खिलाड़ियों पर अविश्वास कितना था। इसके अलावा इस सीजन में पंजाब के बाद सबसे ज्यादा टीम में बदलाव करने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स है। दिल्ली ने पूरे सीजन में 23 बदलाव किए।

3. आरसीबी के प्रयास रे बर्मन सबसे कम उम्र में आईपीएल डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने 16 साल और 157 दिन में आईपीएल की कैप हासिल की। इस बीच, राजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी ने कीर्तिमान रच दिया। रियान आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

4. चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिनरों ने इस सीजन में सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया। चेन्नई के स्पिनरों ने कुल 62 विकेट अपने नाम किए। यह किसी आईपीएल सीजन में किसी भी टीम के स्पिनरों द्वारा लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं। इसमें इमरान ताहिर (26), हरभजन सिंह (16) और रवींद्र जडेजा (15) का अहम योगदान था। इसके अलावा ताहिर ने एक स्पिनर द्वारा एक सीजन में सर्वाधिक विकेट हासिल करने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने सुनील नारायण (24) को पीछे छोड़ दिया।

5. मुंबई इंडियंस के अल्जारी जोसेफ ने गेंद के साथ सबसे यादगार डेब्यू किया। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने आईपीएल में ऐसी शानदार गेंदबाजी कर सोहेल तनवीर को पछाड़ दिया। तनवीर के नाम आईपीएल के एक मैच में 14 रन खर्च 6 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड था जो सालों तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ सका था।