Home सुर्खियां मोदी सरकार बना रही है ये प्लान, इस योजना के तहत मिलेगी...

मोदी सरकार बना रही है ये प्लान, इस योजना के तहत मिलेगी दुगनी पेंशन

31
0

मोदी सरकार बना रही है ये प्लान, इस योजना के तहत मिलेगी दुगनी पेंशन :-देश की आम जनता को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार एक बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। आपको मोदी सरकार की ‘अटल पेंशन योजना’ के बारे पढ़ा या सुना होगा। इस पेंशन में की तय सीमा और उम्र में बदलाव करने पर विचार विमर्श कर रही है। अगर मोदी सरकार इस पेंशन स्कीम में बदलाव कर लोगों को खुशखबरी देने जा रही है।

बता दें की पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने इस स्कीम में बड़े बदलाव को लेकर एक प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है। अगर वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव को मान लेता है तो अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को रिटायर हने के बाद जिंदगीभर पैसों की परेशानी से निजात मिल जाएगी। इस प्रस्ताव की सभी बातों को मोदी सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद इसका कई लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

मोदी सरकार बना रही है ये प्लान

इस बात का तब खुलासा हुआ जब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में दिए बयान में इस बात जिक्र करते हुए कहा की “अटल पेंशन योजना के प्रस्ताव की सरकार द्वारा जांच की गई है.” अटल पेंशन योजना के तहत भारत सरकार गारंटी पेंशन देती है। यह योजना पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जाती है। जिसमें आधी रकम व्यक्ति निवेश करता है और आधी रकम सरकार निवेश करती है।

इस स्कीम के तहत भारत सरकार लोगों को फायदा मिलने की पूर्ण गारंटी देती है। इस योजना के तहत 18 साल से 40 साल तक की आयु के लोग भारत का नागरिक बैंक या डाक घरों की ब्रांच के जरिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए अप्लीकेंट का उस बैंक या डाक घर में खाता होना जरुरी है। इस योजना के लॉन्च होने से अब तक करीब 1 करोड़ लोग से भी अधिक जुड़ चुके है और आने वाले दिनों में यह ओर लोगों के जुड़ने के आसार है।

इस योजना के तहत मिलेगी दुगनी पेंशन

पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत 9 आय 2015 को कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में की थी। इस स्कीम का उद्देश्य भारत के नागरिकों को गारंटी रूप में पेंशन का लाभ देना है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के उन लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है, जिनकी श्रम बल में कुल 85 फीसदी से भी अधिक भागीदारी है।

इस स्कीम से जुड़े लोगों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 1 हजार या 2 हजार या 3 हजार या 4 हजार या 5 हजार की पेंशन दी जाएगी। पेंशन की राशि लोगों के द्वारा इस योजना में किए गए निवेश के आधार पर मिलेगी। इस योजना का लाभ आवेदक के अलावा उसकी पत्नी या पति को भी पेंशन मिलने का अधिकार है। आवेदक के द्वारा योजना की शुरुआत में नामित व्यक्ति को भी पेंशन का अधिकार होगा।