Home भारत पासपोर्ट और लाइसेंस बनवाने के लिए देने होंगे अब ज्यादा पैसे

पासपोर्ट और लाइसेंस बनवाने के लिए देने होंगे अब ज्यादा पैसे

50
0

पासपोर्ट और लाइसेंस बनवाने के लिए देने होंगे अब ज्यादा पैसेइकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने पासपोर्ट विभाग को सचेत करते हुए अपना शुल्क बढ़ाये जाने के लिए निर्देश दिया है ताकि सेवा मुहैया कराने में खर्च हुए पैसे को रिकवर किया जा सके।

passport-81-580x395

वित्त मंत्रालय ने बजट को ध्यान में रखते हुए संबंधित डिपार्टमेंट से कहा कि वे जल्द से जल्द अपने सेवा शुल्क में करें। मंत्रालय का कहना है की सरकार बहुत लंबे समय से इन सेवाओं पर सब्सिडी दे रही है।

मंत्रालय का कहना है कि सरकार पासपोर्ट और लाइसेंस के लिए ऑनलाइन सुविधा भी मुहैया करवा रही है और इस सेवा को जारी रखने के लिए सरकार को अतिरिक्त आर्थिक खर्च करना पड़ रहा है जो की बढे दामों से ही पूरा किया जा सकता है।

इससे पहले सितंबर 2012 में पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने सेवा शुल्क 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये किया था। इतना ही नहीं सरकार ने लाइसेंस के लिए भी सेवा शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रालय का मानना है कि सरकार लाइसेंस बनवाने में भी सब्सिडी दे रही है।

पासपोर्ट और लाइसेंस डिपार्टमेंट के साथ-साथ मंत्रालय ने युपीएससी (युनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) से भी परीक्षा शुल्क बढ़ाने को कहा है। फिलहाल एक परीक्षा के लिए युपीएससी 100 रुपये लेती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here