Home शिक्षा डीयू दिल्ली यूनिवर्सिटी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2019 जल्द ही होगी जारी...

डीयू दिल्ली यूनिवर्सिटी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2019 जल्द ही होगी जारी @ www.du.ac.in

22
0

डीयू दिल्ली यूनिवर्सिटी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2019 जल्द ही होगी जारी @ www.du.ac.in :- दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन का सपना देख रहे स्टूडेंट को बड़ी ही बेसब्री से दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट ऑफ लिस्ट बाद इंतजार है। डीयू में एडमिशन की अंतिम तारीख बढ़ने से अब फर्स्ट कटऑफ के जारी होने के समय में भी बदलाव हो गया है। अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में 22 जून तक एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। जबकि पहले डीयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 17 जून थी, जिसे दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद बढ़ा दिया गया। अब सभी इस बारे में सोच रहे है की दिल्ली यूनिवर्सिटी की फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट कब आएगी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को आने की उम्मीद थी। लेकन अब सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है डीयू प्रशासन जून महीने के आखरी में डीयू की फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अंतिम तारीख में बदलाव डीयू की वेबसाइट में लगातार आ रही खराबी की वजह से लिया गया है। अब तक 3 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने डीयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके है और अब लास्ट डेट के बढ़ने से यह संख्या बढ़ने के आसार है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2019

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन को लेकर कुछ बदलाव किए गए है। जिनमें ईडब्ल्यूएस के लिए सीटों में 10 प्रतिशत की वृद्धि को शामिल किया है, जिससे लगभग 6,000 सीटें बढ़ गई हैं। अब यूजी कोर्स में सीटों की कुल संख्या 62 हजार हो गई है। ऐसी संभावना जताई जा रही है की डीयू की फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 24 जून को जारी हो सकती है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए योग्यता है एक भाषा और 3 विषय। डीयू ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आवेदक ने क्वालिफाइंग परीक्षा में अंग्रेजी का अध्ययन और उत्तीर्ण किया होना चाहिए और बेस्ट फोर प्रतिशत की गणना के लिए अंग्रेजी को शामिल करना चाहिए।

जानकारी के अनुसार दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र सिंह गुप्ता ने सोमवार को डीयू में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए एडमिशन की तारीख को बढ़ाने काअनुरोध किया।