Home ज्योतिष Ayudha Puja 2019: जानिए आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, विधि, कथा,...

Ayudha Puja 2019: जानिए आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, विधि, कथा, मंत्र, महत्व

138
0

Ayudha Puja 2019: जानिए आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, विधि, कथा, मंत्र, महत्व हिन्दू धर्म में सबसे अधिक तीज त्यौहार मनाए जाते है। हिन्दू धर्म के सबसे अधिक तीज त्यौहार अक्टूबर-नवंबर महीने में सबसे आधी मनाए जाते है। ऐसी दौरान शारदीय नवरात्रि का पर्व भी मनाया जाता है और इस दौरान नवरात्रि के समापन पर देश के कई हिस्सों में आयुध पूजा भी की जाती है। जिसे शस्त्र पूजा के नाम से भी जाना जाता है। आयुध पूजा विशेष तौर पर दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उड़ीसा में बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती है। आयुध पूजा कब है? आयुध पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा, महत्व, और मंत्र आदि की जानकारी इस पोस्ट में दी जा रही है।

Ayudha Puja 2019: जानिए आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, विधि, कथा, मंत्र, महत्व
Ayudha Puja 2019: जानिए आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, विधि, कथा, मंत्र, महत्व

Ayudha Puja 2019 Date

आयुध पूजा की तारीख हर साल हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक तय होती है। हिन्दू पंचांग के अनुसार आयुध पूजा अश्विन मास की नवमी या दशमी को मनाई जाती है। इस साल आयुध पूजा 7 अक्टूबर को मनाई जाएगी। वही कुछ हिस्सों में आयुध पूजा 8 अक्टूबर को दशहरा के दिन भी मनाई जाएगी।

Ayudha Puja 2019 Wishes, Messages, Status, Shayari, Quotes, Images, आयुध पूजा की शुभकामनाएं

Ayudha Pooja Shubh Muhurat

आयुध पूजा 2019 का शुभ मुहूर्त: आयुध पूजा का 7 अक्टूबर को पूजा मुहूर्त 3 बजकर 3 मिनट तक है वही दशहर के दिन 8 अक्टूबर को आयुध पूजा यानि शस्त्र पूजा का का मुहूर्त 1 बजकर 33 मिनट से लेकर 3 बजे बजकर 55 मिनट तक है।

आयुध पूजा का महत्व

ऐसी मान्यता है की आयुध पूजा का पर्व इसलिए मनाया जाता है क्योंकि ऐसी दिन माँ दुर्गा ने राक्षस राजा महिषासुर का वध कर लोगों को उससे मुक्ति दिलाई थी। जिसकी खुशी में यह दिन मनाया जाता है। इस दिन हथियारों की पूजा की जाती है। एक तरफ देश के कई हिस्सों में नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है तो वही दक्षिण भारत के राज्यों में आयुध पूजा की जाती है।

राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं 2019 | Ram Navami Wishes in Hindi

उम्मीद करते है की अब आपको आयुध पूजा कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि,कथा, मंत्र, महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी। आयुध पूजा 2019 को अपने परिवार के साथ धूम-धाम से मनाए। अन्य किसी त्यौहार के बारे में जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here