विश्व

सऊदी अरब ने यमन की एक जेल पर हवाई हमला कर, 60 कैदियों को मार गिराया

सऊदी अरब ने यमन की एक जेल पर हवाई हमला कर, 60 कैदियों को मार गिरायायमन के लाल सागर तटीय शहर अल-होदायदा में सऊदी सेना की अगुवाई में एक जेल को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए, जिसमें कम से कम 60 कैदियों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अल-होदायदा के अल जायदिया जिले में स्थित जेल पर कई घंटों तक विमानों से लगातार बम बरसाए गए।

saudi military forces attack on yemen

बचाव दल घटनास्थल पर जीवित लोगों की तलाश कर रहा है। अल-होदायदा के स्वास्थ्य अधिकारी ने घायलों की जान बचाने के लिए लोगों से तुरंत रक्तदान करने की अपील की है।संयुक्त कार्रवाई में लगे विमानों ने शनिवार को 27 नागरिकों की जान ली थी, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।

स्थानीय अधिकारियों, निवासियों और चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक, हमले सादा, मरीब और तैज प्रांतों में किए गए थे। राजधानी सना में इसी महीने की शुरुआत में एक अंत्येष्ठि स्थल के हॉल पर हमले किए गए थे, जिसमें शोक मना रहे 140 लोगों की मौत हो गई 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

मरने वालों में कई बच्चे भी थे।सऊदी अरब यमन विवाद में पिछले साल मार्च में कूदा था, तब से गठबंधन सेना की मदद से वह यमन पर कई हमले कर चुका है। सऊदी अरब निर्वासित राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसौर हादी की सत्ता में वापसी चाहता है।

हौथियों और पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के वफादार सैनिकों ने हादी सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी और आखिरकार हादी को अपने मंत्रियों सहित निर्वासित होना पड़ा।

सऊदी के नेतृत्व वाला गठबंधन हादी की ताजपोशी या उत्तरी प्रांतों को हौथी और सालेह के वफादार सैनिकों के कब्जे से मुक्त कराने में अब तक नाकाम रहा है। सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन के हमलों में अब तक 10,000 से ज्यादा यमनी नागरिक मारे गए हैं और 20 लाख लोग बेघर हो गए हैं।