टेक विश्व

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के फैन्स के लिए एक बेहद ही बूरी ख़बर

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के फैन्स के लिए एक बेहद ही बूरी ख़बर : सैमसंग ने बताया है कि वह अपने गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन की बैटरियों की रिचार्जिंग सीमा को कम करेगी, जिससे इसके फटने के जोखिम को कम किया जा सके.

दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग ने 2 सितंबर को अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बिक्री पोस्टफोन कर दी और पहले बेची जा चुकी 25 लाख यूनिट को वापस लेने की घोषणा की है. चार्जिंग के दौरान कुछ हैंडसेटों में विस्फोट के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

note7-title

दक्षिण कोरिया के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग ने साफ्टवेयर अपडेट की घोषणा की है जिससे बैटरी की रिचार्जिंग को 60 प्रतिशत पर सीमित रखा जायेगा. इससे फोन के गरम होने की आशंका कम होगी, पर साथ ही एक तरह से यह इस डिवाइस का ‘डाउनग्रेड’ है.

क्यों वापस मंगाने पड़े नोट 7 डिवाइस?

दक्षिण कोरिया सहित कई देश में सैमसंग गैलेक्सी नोट-7 की बैटरी में ब्लास्ट हो होने की खबरें सामने आई हैं. इन खबरों के बाद सैमसंग ने इस स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगा दी थी. इसके साथ ही कंपनी ने अपने सभी फोन वापस मंगवा लिए हैं. इन खबरों के बाद भारत के नागरिक उड्यन मंत्रालय ने हालिया लॉन्च स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट-7 फ्लाइट में इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने उड़ान के दौरान इस हैंडसेट को न तो ऑन करने और न ही इसे चार्ज करने की की चेतावनी दी थी. अमेरिका में किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल को रोकने के लिए इस तरह की यह पहली चेतावनी है.