विश्व

पाकिस्तान के गद्दानी बंदरगाह पर हुए विस्फोट में 10 लोगों की मौत

पाकिस्तान के गद्दानी बंदरगाह पर हुए विस्फोट में 10 लोगों की मौतपाकिस्तान द्वारा कब्ज़ा किये गए बलूचिस्तान के एक बंदरगाह पर बेकार पड़े एक तेल टैंकर की सफाई के दौरान मंगलवार को उस तेल टैंकर में हुए कई विस्फोटों में लगभग 10 लोगों की मौत हो गई, और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। घटना देश के सबसे बड़े प्रांत, गद्दानी शिप-ब्रेकिंग यार्ड में घटी।

fire-580x395

‘नेशनल ट्रेड यूनियन फेडरेशन’ के उप महासचिव ‘नासिर मंसूर’ ने एक्सप्रेस न्यूज से कहा, “आग की लपटों से घिरे हुए यार्ड में लगभग 200 से अधिक कर्मचारी फंसे हुए हैं।”

डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तेल टैंकर में वेल्डिंग करते वक्त तकरीबन आठ विस्फोट हुए। विस्फोट जिस वक्त हो रहे थे उस वक्त जहाज पर कई मजदूर मौजूद थे। जहाज पर फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है और इस पर तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

गद्दानी शिप ब्रेकिंग यार्ड दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यार्ड है। समुद्र तट पर 10 किलोमीटर के दायरे में फैले इस यार्ड में 132 शिप-ब्रेकिंग प्लॉट हैं।

इस यार्ड में 15,000 से अधिक कर्मचारी सीधे तौर पर काम करते हैं, जबकि लगभग 20 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से यहां रोजगार मिला हुआ है।