दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदले गए, अब यह होंगे...

दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदले गए, अब यह होंगे नए नाम

0
SHARE

दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदले गए, अब यह होंगे नए नाम: दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर मौजूद साउथ कैंपस और मोती बाग मेट्रो स्टेशन के नाम में बदलाव किया गया है| अब इन मेट्रो स्टेशन के नाम बदलकर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग कर दिया गया है| मूल योजना में इन दो शख्सियतों के नाम के नाम को शमिल नहीं किया गया था लेकिन एक पैनल की सिफारिश के बाद इनके नाम को जोड़ा गया है| इसी पैनल ने 8 अन्य मेट्रो स्टेशन के नाम को बदलने की भी सिफारिश की है|

दिल्ली मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदले गए, अब यह होंगे नए नाम

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस स्टेशन को स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद के नाम पर रखा गया है और सर विश्वेशरैया मोती बाग स्टेशन का नाम महान इंजिनियर-विद्वान की विरासत को मजबूती देने के लिए रखा गया है।

आगरा में पारा पहुँचा 46 डिग्री के पार, टूरिस्टों की संख्या में आई कमी, वीरान हुए बाजार

यह दोनों मेट्रो स्टेशन उन 10 स्टशनों है जिनके नाम में संशोधन किया गया है| सूत्रों जानकारी के अनुसार बदले गए अन्य स्टेशन इस प्रकार है- तुगलकाबाद (तुगलकाबाद स्टेशन), ओखला (बदलकर हरकेश नगर ओखला), बदरपुर (बदलकर बदरपुर बॉर्डर), मजेंटा लाइन में ओखला फेज-3 (ओखला NSIC) और ग्रीन लाइन में घेवरा (घेवरा मेट्रो स्टेशन) हैं।’

IPL 2018 Final Match Live Score, CSK vs SRH Live Cricket Score: चेन्नई vs हैदराबाद लाइव स्ट्रीमिंग

द्वारका – धानस बस स्टैंड के प्रस्तावित कॉरिडोर पर दो स्टेशनों के नाम में बदलाव किया गया है। ये मेट्रो स्टेशन हैं म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ( बदलकर नजफगढ़) और नजफगढ़ डिपो स्टेशन (बदलकर नांगली) । मीडिया न्यूज़ के मुताबिक मेट्रो स्टेशन के नाम के बदलाव को दिल्ली सरकार ने अंतिम मंजूरी दे दी है।

खबरों के अनुसार, इन बदलावों को दिल्ली सरकार ने पूर्ण रूप से मंजूरी दे दी है। देशमुख जी ने श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज की स्थापना में एहम भूमिका निभाई थी, जो कि डीयू के साउथ कैम्पस में स्तिथ है। मेट्रो स्टेशन कॉलेज के काफी नजदीक है। पिंक लाइन कॉरिडोर को खोलने से पहले ही नाम में संशोधन किया गया है। दोनों मेट्रो स्टेशन डीएमआरसी नेटवर्क में ऐसे पहले स्टेशन हैं जिनका नाम महान शख्सियत के नाम पर रखा गया है।

गुरुग्राम: गर्भवती महिला का अस्पताल से घर जाते वक्त ऑटो ड्राइवर ने किया बलात्कार

हालांकि, डीएमआरसी ने कुछ स्टेशनों के नाम को-ब्रांडिंग पॉलिसी की वजह से बदला हैं। इस नीति के अंदर 41 स्टेशनों को रखा गया है और कई को को-ब्रांड किया गया है जबकि बाकि पर काम होना बाकी है।

मजेंटा लाइन की कालकाजी मंदिर-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर के तीन स्टेशन सोमवार को शुरू किए जाएंगे, जिनमें आईआईटी, ग्रेटर कैलाश और टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट शामिल है।