इन पांच घरेलू चीजों के इस्तेमाल से पाए मुहासों से छुटकारा

इन पांच घरेलू चीजों के इस्तेमाल से पाए मुहासों से छुटकारा

0
SHARE

इन पांच घरेलू चीजों के इस्तेमाल से पाए मुहासों से छुटकारा: अकसर आपने देखा होगा की कुछ लोगो के चेहरों पर मुहांसे, छोटे-छोटे दाने निकल आते है और जिनकी वजह से वह काफी परेशान होते है| मुहासों चेहरे की खूबसूरती को भी छीन लेते है| अगर आपके भी चेहरे पर मुहांसे है और आप काफी तरह की दवाई, या फिर अन्य उपाय करके थक हार चुके है तो आज हमे आपके लिए मुहासों के इलाज के लिए कुछ घरेलु उपाय लेकर आए है| जिनसे आपके मुहांसे ठीक हो सकते है| मुहासों के ईलाज के लिए शहद से जुड़े नुस्खे लेकर आए है|

इन पांच घरेलू चीजों के इस्तेमाल से पाए मुहासों से छुटकारा

मुहांसे हटाने के उपाय

दरअसल शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। जो मुहांसे पैदा करने वाले कारकों पर सीधा हमला करते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि मुहांसे हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें।

1. शहद और हल्दी – हल्दी और शहद दोनों में ही एंटी-सेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। ये मुहासों को खत्म करने में सहायक होते हैं। इसके लिए शहद और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करे| ऐसा करने से मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

दोबारा गर्म करने पर खाने की ये 6 चीज़े बन सकती है ‘जहर’, जानिए इनके बारे में!

2. शहद और सेब का सिरका – शहद और सेब का सिरका यानी कि एप्पल साइडर विनेजर दोनों एसिडिक नेचर के होते हैं। ये त्वचा के pH मान को समान रखते हैं। साथ ही इनमें एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो मुहासों को कम करने का कार्य करते हैं। इसके लिए आपको सिरका और पानी को समान मात्रा में एक कटोरी में डालकर रखें और फिर उसमें एक कॉटन बॉल को डाल दें। चेहरे को हल्का सा गीला करे और शहद लगाएं और 20 मिनट बाद सिरके में डूबे कॉटन की बॉल की सहायता से चेहरा को साफ करें।

3. शहद और ओटमील – ओटमील चेहरे को दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसके लिए आधा कप पके हुए ओटमील में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर ठीक से लगा लें। आधे घंटे के बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

4. शहद और नींबू – शहद और नींबू के मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ ही विटामिन सी भी पाया जाता है। जिससे यह मुहासों को साफ करने के साथ-साथ त्वचा को भी निखराने में हेल्प करता है। इसके लिए शहद और नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें।

पढ़िए! दिमाग से जुड़े कुछ रोचक तथ्य|

5.शहद और नारियल का तेल – नारियल का तेल और शहद त्वचा को एक्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ मुंहासे को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए नारियल तेल में शहद मिलाकर इसका मिश्रण बना लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें । 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।