पैकेज्ड फ़ूड : तय मात्रा से ज्यादा नमक बन रहा है आपके...

पैकेज्ड फ़ूड : तय मात्रा से ज्यादा नमक बन रहा है आपके लिए जहर

0
SHARE

आज कल दुनिया में पैकेज्ड फ़ूड खाने का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप पैकेज्ड फ़ूड ये सोच कर खाते हो कि ऐसे खाने से कोई खतरा नहीं है हो आप सभी गलत सोच रहे हो। आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि ये सभी पैकेज्ड फ़ूड आपकी सेहत के लिए कितने खतरनाक है तो आप सभी ये फ़ूड कहना छोड़ दोंगे।  एक शोध के अनुसार पैकेज्ड फ़ूड में नमक की मात्रा तय मानको से कई गुना ज्यादा है। जिसके कारण सेहत पर बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

Salt

एक शोध दिल्ली और हैदराबाद में किया गया था।  इस शोध से इस बात का खुलासा हुआ है कि  द जॉर्ज इंस्टिट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोध के अनुसार यह पाया गया है कि सभी पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा तय से १०  गुना तक अधिक मिली है. पल्लब कुमार जो की शोध करने वाले इंस्टिट्यूट जे डिप्टी डायरेक्टर है कहते है कि उन्होंने लगभग ६००० प्रोडक्ट्स की जाँच की जिनमे लगभग १६०० में नमक की मात्रा की जानकारी दी गई थी और बाकि में ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

इस शोध ब्रेड, पापड़, कॉर्नफ्लेक्स और सूप जैसे कई ब्रांड्स के पैकेज्ड फ़ूड को शामिल किया गया था.  १८ केटेगरी के फ़ूड पर किये गए टेस्ट से पता चला है कि इन पैकेज्ड फ़ूड में नमक कुछ ज्यादा मात्रा में पाया गया है। भारत में डब्ल्यू एच ओ के अनुसार २ गुना पाया गया है। कुछ प्रोडक्ट्स में तो नमक १० गुना ज्यादा पाया गया है। डब्लू एच ओ के अनुसार ५ ग्राम नमक एक दिन में एक इंसान के लिए काफी होता है।

इस बात से सभी लोग हैरान है कि इन पैकेज्ड फ़ूड में नमक तय मात्रा से ज्यादा पाया गया है। डॉ नरेन्द्र सैनी जो की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व महासचिव है के अनुसार नमक की ज्यादा मात्रा सेहत पर बहुत बुरा असर डालती है। इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुडी बीमारी होने का ज्यादा खतरा रहता है। पैकेज्ड फ़ूड तो बच्चों के लिए तो बहुत ही नुकसानदायक होता है।

सभी लोगो को  पैकेज फ़ूड सोच समझकर कहना चाहिए वरना आप सभी की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ेगा और शायद आप बी पी जैसी बीमारी का शिकार हो सकते है। इस प्रकार भारत में बी पी और दिल से सम्बन्दित बीमारी के मरीजों में काफी इजाफा हुआ और हो रहा है।