एक चमच बेकिंग सोडा दूर करेगा आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और...

एक चमच बेकिंग सोडा दूर करेगा आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन

0
SHARE

एक चमच बेकिंग सोडा दूर करेगा आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन: गर्मियों के सीजन शुरू हो चूका है| गर्मी के सीजन में कई लोगों के चेहरे का बुरा हाल हो जाता है| चेहरे को धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों से कितना भी बचा ले, उसे नुकसान हो ही जाता है| लेकिन आज हम आपको चेहरे से कील-मुँहासे, दाग-धब्बे आदि हटाने के घरेलू उपाय बताएँगे| क्या आप जानते है एक चमच बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से चेहरे की परेशानी को दूर किया जा सकता है|

एक चमच बेकिंग सोडा दूर करेगा आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तो आप सभी ने किया है और आप इसके बारे में अच्छे से जानते है| जैसा की आप जानते है की बेकिंग सोडा घरों में आसानी से मिल जाता है| कई बार बेकिंग सोडा का काम पड़ता ही रहता है| लेकिन आज हम आपको बताएँगे की कैसे घरों में मिलने वाले साधारण सा बेकिंग सोडा आप चेहरे से मुंहासों, झाइयों, ब्‍लैकहेड्स तथा खोइ हुई चमक को वापस लाने में मदद कर सकता है|

करेला का जूस पीने के 20 फायदे

बेकिंग सोडा फेस पैक-
1. कील-मुंहासे हटाए
सामग्री-

1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा
1 टीस्‍पून पानी

बनाने की विधि-
इस पैक को बनाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिला कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इस फेस पैक को अपना चेहरा धो कर लगाएं। इस पेस्‍ट को अपनी नाक पर लगा कर हल्‍के हल्‍के हाथ से रगड़ें। ऐसा उन जगहों पर करें जहां पिंपल्‍स, ब्‍लैकहेड्स और वाइटहेड्स काफी ज्यादा हों। फिर इसे चेहरे पर 2-3 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धोएं। एक बार चेहरा धोने के बाद इसे दुबारा ठंडे पानी से धोएं और साफ तौलिये से पोछ लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

2. झाइयां मिटाए
सामग्री-

1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा
1 टीस्‍पून नींबू का रस

बनाने की विधि –

एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू का जूस मिला कर स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं और इस पेस्‍ट को लगाएं। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 1-2 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो कर चेहरे को पोछ लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं।

दोबारा गर्म करने पर खाने की ये 6 चीज़े बन सकती है ‘जहर’, जानिए इनके बारे में!

3. पोर्स को बंद करे
सामग्री-
1 कप पानी
1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा

बनाने की विधि-

एक जग में 1 कप पानी डाल कर उसमें बेकिंग सोडा को मिलाएं। अपने चेहरे को क्‍लींजर से साफ कर के सादे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को बेकिंग सोडे वाले पानी से धोएं। फिर अपने चेहरे को पोछ कर मॉइस्‍चराइजर लगा लें। अपको यह टोनर हफ्ते में कम से कम 3-4 बार यूज करना हेगा।

4. चमकदार स्‍किन
सामग्री-

2 टीस्‍पून ताजे संतरे का जूस
1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा

बनाने की विधि-

पढ़िए! दिमाग से जुड़े कुछ रोचक तथ्य|

एक कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ संतरे का रस मिला कर पेस्‍ट बनाएं। फिर अपने चेहरे को धो कर पोछ लें। अब इस पर तैयार पेस्‍ट लगाएं। इस पेस्‍ट को कम से कम 15 मिनट तक लगाए रखें। फिर चेहरे पर थोड़ा सा पानी लगा कर चेहरे को गीला कर लें। अब चेहरे को हल्‍के-हल्‍के रगड़ें और फिर पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 1 बार इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

5. त्‍वचा का कालापन दूर करे
सामग्री-

1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा
2 टीस्‍पून गुलाब जल

बनाने की विधि-

एक कटोरी में दोनों चीजों को मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इसे कुछ मिनट तक चेहरे पर रखें। इससे चेहरे की डेड स्‍किन हट जाएगी और चेहरा बिल्‍कुल साफ हो जाएगा। इस पैक को आप हफ्ते में 2 दिन लगा सकती हैं।