देखे! सुप्रीम कोर्ट का फैसला तीन तलाक प्रक्रिया होगी खत्म?

देखे! सुप्रीम कोर्ट का फैसला तीन तलाक प्रक्रिया होगी खत्म?

0
SHARE

देखे! सुप्रीम कोर्ट का फैसला तीन तलाक प्रक्रिया होगी खत्म:जैसा की आप सभी जानते ही हैं की मुस्लिम समाज से जुड़े एक एहम फ़ैसले को लेकर पुरे भारत में काफी अवाज़े उठ रही हैं।  आप सभी को पता ही है की मुस्लिम समाज में किसी को तलाक दे देना कोई काठी कार्य नहीं हैं।  मुस्लिम समाज से जुड़े इस बेहद अहम मसले पर कोर्ट की संविधान पीठ ने 18 मई को सुनवाई पूरी की थी।  एवं 5 जजों की बेंच ने तलाक ए बिद्दत यानी 3 तलाक के पक्ष और विपक्ष में 6 दिन दलीलें सुनीं जिसके बाद कोर्ट ने फ़ैसला लिया था की वह इस पुरे मामले  ढंग से विचार करेगी एवं तब एक एहम फैसला लेगी।

देखे! सुप्रीम कोर्ट का फैसला तीन तलाक प्रक्रिया होगी खत्म?

तीन तलाक पर आज  सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा जिसपे सभी लोगो की नज़र रहेगी।  कहा जा रहा हैं की ये फैसला एक विवाद को भी शुरू कर सकता हैं।  कई मुस्लिम धर्म गुरुओं का मानना हैं की इस प्रकार की छेड़ छाड़ करना किसी भी धर्म के साथ उचित नहीं हैं। बरहाल फैसले से ये तय होगा कि एक साथ तीन तलाक बोल कर शादी तोड़ने की व्यवस्था बनी रहेगी या दूसरे कई इस्लामी देशों की तरह भारत में भी इसे खत्म कर दिया जाएगा। कहा जा रहा हैं की मुस्लिम समुदाय के कुछ बड़े लोग भी इस बात से सहमत हैं की इस प्रक्रिया को निकल देना उचित होगा।

तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला:

एक ही साथ 3 बार तलाक बोलने को तलाक ए बिद्दत कहा जाता है।  इस्लामी विद्वानों का कहना है कि कुरआन में इस तरह के तलाक की व्यवस्था नहीं है।  मूल व्यवस्था में हर बार तलाक बोलने में 1 महीने का अंतर होता है।  इस अवधि में मियां-बीवी में सुलह सफाई की कोशिश की जाती है।  जो भी हो लोगो की नज़र सुप्रीम कोर्ट के फैसले पे हे रहने वाली हैं जोकि एक एहम फैसला होगा।

देखे जाये तो भारत हे विश्व का ऐसा देश हैं जहा अभी  प्रक्रिया को अपनाया जा रहा हैं। हम यह ये बिल्कूल नहीं कहे रहे की किसी भी धर्म में कोई कमी हैं हैं बल्कि हमारा प्रशन तो यह है की यदि ये किसी व्यक्ति का भाला नहीं करता तो इसको मान्य नहीं ढकना चाहिए।  बरहाल सुप्रीम कोर्ट का फैसला मानिये होगा जिसे सभी लोगो को ढंग से मन्ना होगा।