मोटापे से बचना है तो अपनाये ड्राई फ्रूट्स !

मोटापे से बचना है तो अपनाये ड्राई फ्रूट्स !

0
SHARE

मोटापे से बचना है तो अपनाये ड्राई फ्रूट्स ! :- आज कल कई समस्याओ के साथ मोटापा भी एक बहुत बड़ी मुश्किल बनता जा रहा है। कई लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली की वजह से न तो प्राणायाम कर पते हे और न ही खुद के लिए थोड़ा समय निकल पाते है।  इस वजह से वो मोटापे का शिकार हो जाते है।  मोटापे की वजह से कई तरह के रोग हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकते है।  एक स्वस्थ व्यक्ति से ही स्वस्थ जीवन की कामना की जा सकती है।

अगर आपको अपने मोटापे को खत्म करना है तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट को शाकाहारी बनाना होगा। आपको शाकाहारी भोजन के साथ साथ कुछ ड्राई फ्रूट्स को भी लेना होगा। डायट में दो टाइम सब्जी, होल ग्रेन व्हीट, फली और ड्राई फ्रूट्स जैसी लो कैलोरी फूड्स को शामिल करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।  माना जाता है की शाकाहारी भोजन से हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते है और साथ साथ हमारा वजन भी काम हो जाता है।

मोटापे से बचना है तो अपनाये ड्राई फ्रूट्स

इससे शुगर लेवल और फैट मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। माना  जाता है कि शुद्ध शाकाहारी भोजन से वो लोग जल्दी पतले हो जाते है जो सच में इस डाइट को फॉलो करेंगे। अगर आप अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में शाकाहारी भोजन  के साथ अच्छे  ड्राई फ्रूट्स भी नियमित   तोर से ले तो आप अपना वजन कम कर सकते है।

वाशिंगटन डीसी के फिजियशन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन की चीफ ऑर्थर हैना काहलेओवा  के द्वारा एक रिसर्च की गयी जिसमे  74 लोगों को शामिल किया गया और उन्हें वेजिटेरियन, ट्रेडिशनल फूड खाने के लिए कहा गया. प्रतिभागियों को दिनभर में सिर्फ 500 कैलोरी तक का फूड खाने की आजादी थी।  जिसे उनका वजन तेजी से  कम होने लगा।

स्वस्थ शरीर से हे स्वस्थ जीवन की शुरुवात होती है।  हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा की मोटापा कई रोगो को जन्म देता है अगर हम स्वस्थ रहेगे तो हमारे जीवन में सब अच्छा होगा।