अमेरिका के म्यूजियम में रखा है दुनिया का पहला सोने का कोमोड

अमेरिका के म्यूजियम में रखा है दुनिया का पहला सोने का कोमोड

0
SHARE

अमेरिका के म्यूजियम में रखा है दुनिया का पहला सोने का कोमोड” जहाँ सोच वहां शौचालय ” आपने विद्या बालन को यह कहते हुए टीवी पर कई बार सुना होगा। शौचालय हम सभी गई जिंदगी का एक एहम हिस्सा है। सरकारों और नामी गिरामी हस्तियों से लेकर आम आदमी तक, सब किसी न किसी रूप से इस मुद्दे से जुड़े हुए हैं।

लेकिन आज जो हम आपको जिस टॉयलेट के बारे में बताने जा रहे हैं, वे आपके घर में लगे टॉयलेट से बहुत ज्यादा महँगा और खूबसूरत भी है। आप भी इससे देखकर हैरान जायेंगे। हम बात कर रहे हैं सोने से बने टॉयलेट की……… क्या सोने से बना टॉयलेट ? जी हां पूरे 18 कैरट गोल्ड से बना हुआ टॉयलेट। यह कोई मजाक नहीं है।

gold-toilet-300x300

दुनिया के मशहूर कलाकार मॉरित्सियो कैटलैन, ने इस अजूबे को बनाया है। कैटलैन ने गुगनहाइम संग्रालय में एक सोने का बना टायलेट स्थापित किया है। पांच साल पहले कैटलैन ने कलाकृति की इस दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन अब अपने इस आविष्कार के बाद, फिर से लोगों में उनके नाम की काफी चर्चा होने लगी है।

म्यूजियम में लगे इस कोमोड का इस्तेमाल ठीक उसी तरहं किया जायेगा जैसे अप्प अपने घर में लगा आम कोमोड इस्तेमाल करते हैं। कैटलैन लोगों से अपील कर रहे हैं की वो आएं और इसका इस्तेमाल करें। लोगों से अपील करते वक्त कैटलैन ने कहा ” आप जो भी खाते हैं, 200 डालर का स्वादिष्ट लंच या दो डालर का हॉट डॉग… परिणाम एक ही निकलता है। कम से कम टायलेट के हिसाब से तो।”

2314

इस कोमोड की सफाई के लिए स्पेशल इंतज़ाम किया गया है। साथ ही साथ यह भी सुनिच्चित किया जायेगा की समय के साथ इसके 18 कैरट सोने की चमक फीकी न पड़े। जब आप इस टॉयलेट को इस्तेमाल करेंगे तो उस समय बहार एक सिक्योरिटी गॉर्ड खड़ा रहेगा।

यह सोने से बना टॉयलेट लोगों को बहुत आकर्षित का रहा है। इसे देखने के लिए म्यूजियम के बहार अच्छी खासी भीड़ भी जमा हो गयी है। अब देखना ये है की ये कोमोड म्यूजियम में कब तक महफूज़ रहता है।

आप खुद देखीये :