सुर्खियां

जानिए! सांप के बारे में 34 मजेदार तथ्य और जानकारी

सांप इस धरती पर डायनासोर के युग से ही है। इतने लम्बे समय में हम सांपो के बारे मे बहुत सी बाते जान चुके है। फिर भी सांपो कि दुनिया आज भी हमे रहस्यमयी नजर आती है। आज हम आपको जो बताएंगे वो आपको हैरान कर देंगे.

सांपो के बारे में रोचक तथ्य:-

1. सांप का इस धरती पर 130 मिलियन साल से है यानि कि डायनसोर के समय से।

2. दुनिया में सांपों कि लगभग 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है, इनमें से केवल 20% प्रजातियाँ ही ज़हरीली होती है।

3. दुनिया के दो छोटे देश – आइसलैंड तथा अंटार्टिका मे स्नेक नही पाये जाते है क्योकि इन देशो में ठण्ड ज्यादा होती है।

4. भारत में सांपों की करीब 300 किस्मे पाई जाती है, जिनमे से 50 विषैली होती है।

5. दुनिया भर में हर साल सांपो द्वारा 100,000 लोग मारे जाते है।

6. भारत में इसका आकड़ा – प्रत्येक वर्ष लगभग 2.50 लाख लोग सांप के काटने का शिकार होते है जिनमे से करीब 50000 लोगो की मौत हो जाती है जबकि सरकारी आंकड़ा मात्र 20 हजार का है।

7. दुनिया में कोई भी सांप बिना छेड़े कभी नही काटता है, काटने कि अधिकतर घटनायें गलती से उन पर पैर पड़ जाने के कारण होती है।

8. दुनिया में सबसे लम्बा सांप – पाइथन रेटिकुलटेस होता है जो कि 30 फ़ीट तक लंबा हो सकता है।

9. साँप कभी भी किसी चीज को चबाकर नही खाते बल्कि सीधे निगल जाते हैं। दुनिया भर के सांप मेंढ़को, छिपकलियों , पक्षियों, चुहों और अपने से छोटे साँपो को भी खाते है।

10. अफ्रीका का अजगर तो छोटी गाय को भी निगल जाता है। नेशनल ज्योग्रफिक के अनुसार, सांप एक बार में खुद से 70 से 100 प्रतिशत बड़ा शिकार भी निगल सकते हैं।

11. साँप अपने जबड़े के निचले हिस्से को जमीन से लगाकर धरती से उठने वाली तरंगों और थोड़ी सी हलचल को महसुस कर लेता है जिससे भुकंप और सुनामी जैसे विनाशकारी तुफान के बारे में जानकारी देने की क्षमता होती है.

12. पानी वाले सांप अपनी स्किन से भी कुछ मात्रा मे सांस ले सकते है, जिससे कि वो शिकार कि तलाश मे पानी मे देर तक रह सकते है। साँपो को पानी की जरूरत भी ज्यादा नही होती. यह अपने शिकार से ही पानी प्राप्त करते है। कई सांप काफी दिनों तक भूखे रह सकते हैं। जैसे कि किंग कोबरा बिना खाए महीनों रह सकता है।

13. सांप अपने नाक से नहीं बल्कि अपनी जीभ से सूंघते हैं। अपनी जीभ से सांप आसपास के माहौल का पता लगाते हैं।

14. सांप साल में कम से कम तीन बार अपनी पूरी चमड़ी निकालते हैं।

15. दक्षिणी अफ्रीका मे पाए जाने वाले “हॉर्नड वाईपर” के सर पे दो सिंग होते है। सिंग वाला वाईपर स्नेक।

16. दुनिया भर के साँपों कि 70 % प्रजातियां ही अंडे देती है बाकि की 30 % प्रजातियां बच्चे पैदा करती है।

17. साँप को कोई आवाज सुनाई नहीं देती। साँप बहरे होते हैं। हवा में पैदा होने वाली ध्वनि तरंगो का साँप पर कोई प्रभाव नही होता। बीन की आवाज सुनकर साँप का आना केवल लोगों में फैला भ्रम है।

18. शेर जैसे भयंकर जानवर को तो हम मानव थोड़ी-बहुत ट्रेनिंग देकर कुछ सिखा सकते हैं पर साँप को नहीं। क्योंकि साँप कुछ सीख ही नही सकते। सांप के दिमाग में अन्य जीव की तरह सेरिब्रल हेमीस्फियर नही पाया जाता है। दिमाग का यही हिस्सा सीखने की क्रिया को नियंत्रित करता है।

19. हरा एनाकोन्डा सबसे लंबा सांप नहीं, बल्कि सबसे वजनी सांप होता है। ये 550 पाउंड तक के हो सकते हैं।

20. ब्राजील में स्थित स्नेक आइलैंड, सांपो की सबसे घनी आबादी वाली जगह है। यहां पर हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते है यानि कि आपके सिंगल बेड जितनी जगह में दस साँप और डबल बेड जितनी जगह में बीस सांप, वो भी ज़हरीले गोल्डन विट वाईपर।

21. किंग कोबरा जहरीले साँपो में सबसे लम्बे साँप होते है और आमतौर पर इनकी लंम्बाई 18 फुट तक होती है. इनका जहर इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि उसकी मात्र 7 मि. ली. मात्रा 20 आदमी या 1 हाथी को मार सकती है।

22. अफ्रीका में पाए जाने वाला ब्लैक माम्बा स्नेक (Black Mamba) साक्षात यमराज है क्योकि इसके द्वारा काटे गये लोगो में से 95 % लोगो की मौत हो जाती है।

23. अगर कभी सांप पीछे पड़ जाए तो घबराएं नहीं बस सांप की तरह टेढ़ा मेढ़ा यानी जिग जैग बनाकर दौड़ें। सीधा दौड़ने पर सांप आपका तेजी से पीछे कर सकता है लेकिन टेढ़ा दौड़ने पर सांप लंबे समय तक आपका पीछा नहीं कर पाएगा।

24. सांप कभी भी चिकने फर्श पर तेज़ी से नहीं दौड़ सकता क्योकि सांप की स्किन चिकनी होने की वजह से सांप रिपट जाता है।

25. साप पीछा कर किसी सामान्य आदमी को नही काट सकता है। सांप की अधिकतम रफ्तार 07किमी घंंटा होती है।

26. एक मृत साँप के decapitated सिर भी काट सकता है, मौत के एक घंटे बाद भी।  इस प्रकार के काटने में आमतौर पर बहुत अधिक जहर होता है।

27. दुनिया भर में विषैले सांपों की लगभग 725 प्रजातियों में से, 250 प्रजाति के सिर्फ एक बार काटने से एक मानव को मार सकता है।

28. दुनिया के शीर्ष 5 सबसे विषैले सांपों में अंतर्देशीय टाईपान, पूर्वी ब्राउन साँप, तटीय टाईपान, बाघ सांप और काले बाघ सर्प हैं.

29. रैटलस्नेक के झंडे केरातिन के छल्ले से बने होते हैं, जो मानव बाल और नाखूनों की समान सामग्री होती है। एक बार जब यह अपनी त्वचा को छीलता है, तो यह सांप एक नई अंगूठी जोड़ देगा।

30. कुछ साँपों में 200 से अधिक दांत हैं दांतों को चबाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन वे सांप के गले से बचने से शिकार को रोकने के लिए पिछड़े स्थान पर हैं।

31. गलती से खुद को काटने से कुछ विषैले सांप अपने आप को मार लेते हैं।

32. कुछ एशियाई देशों में, यह माना जाता है कि सांपों का खून पीने, विशेष रूप से कोबरा, यौन शोषण को बढ़ा देगा रक्त आमतौर पर एक जीवित साँप से सूखा जाता है और फिर शराब के साथ मिश्रित होता है

33. सबसे दुर्लभ और लुप्तप्राय सांप सेंट लूसिया रेसर है। इनमें से केवल 18 से 100 सांप ही बचे है।

34. प्रजातियों के आधार पर, सांप 4 से 25 वर्षों तक जीवित रह सकते हैं।