21 जून 2017!!! तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग से है आपकी हर...

21 जून 2017!!! तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग से है आपकी हर समस्या का समाधान

0
SHARE

21 जून 2017!!! तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग से है आपकी हर समस्या का समाधान :- आज योग पूरी दुनिया में फैल चुका है। हर व्यक्ति अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात पा चूका है और वो भी सिर्फ योग करके है। आज कल दुनिया का हर व्यक्ति योग पर भरोसा करने लगा है। और विदेशो में तो योग पहले से ही हर व्यक्ति की  दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है परन्तु पिछले 2 वर्षो से भारत में भी योग को चाहने वाले दर्शक बढ़ गए है।

पहले हर व्यक्ति अपनी छोटी से छोटी बीमारी में डॉक्टर के पास जाता था पर अब योग में हर बीमारी का इलाज है। 2 वर्ष पहले  21 जून 2015 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मानाने का दिन घोषित किया था। पीएम मोदी ने भी योग को दिनचर्या में अपनाने का सन्देश दिया था। उन्होंने कहा था की हर व्यक्ति को योग के महत्व से रुबरू होना चाहिए।तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस:

तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017

पीएम मोदी के अनुसार योग से इंसान अपना खुद का भला करता है।  योग न किसी जाति या धर्म से तालुकात रखता है।  और न यह अमीरी और गरीबी देखता है योग को हर व्यक्ति अपना सकता है फिर चाहे वो आस्तिक हो  या नास्तिक। योग  जरिया है लोगो को स्वस्थ रखने का। आप अपनी दिनचर्या का थोड़ा सा हिस्सा निकाल कर योग को करना  शुरू कीजिये।  आपको जल्द ही इसके फायदे पता चल जायेगे।

पीएम मोदी ने 21 जून को होने वाले योग दिवस पर हर व्यक्ति से अपील की है  कि वो इस योग दिवस पर ” कल,आज और कल ” वाली थीम  को करने को कहा है। यानी की एक परिवार की हर पीढ़ी एक साथ योग करे और  #InternationalYogaDay  NarendraModiApp या MyGov पर अपलोड करे। योग न सिर्फ तन की गारंटी है बल्कि उससे व्यक्ति का मन भी स्वस्थ रहता है।

21 जून को होने वाले योग दिवस में उत्तर प्रदेश के मुखयमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग का सन्देश दिया है।  21 जून को लखनऊ में होने वाले 21 जून को लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित केंद्र और प्रदेश के कई मंत्री शामिल होंगे।  इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने मायावती और अखिलेश को भी  योग करने का न्योता भेजा है।

पूरी दुनिया में भी योगी के इस मिशन को बहुत सराहा जा रहा है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कई समारोहों की योजना तैयार की है।  दूतावास आज शहर में अपने प्रमुख योग कार्यक्रम रीचार्ज बैट्री एट बैट्री पार्क का आयोजन करेगा। साथ ही इन आयोजनो में बहुत बड़े बड़े लोग शिरकस्त करेंगे और लोगो को योग के महत्व समझाएगे।