दिल्ली-एनसीआर में महँगी हुई सीएनजी

दिल्ली-एनसीआर में महँगी हुई सीएनजी

0
SHARE

दिल्ली-एनसीआर में महँगी हुई सीएनजी: राजधानी दिल्ली में आज से सीएनजी के दाम में 1.36 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ोतरी हुई है| इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) एक बयान जारी कर कहा की रुपये में गिरावट तथा प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण कच्चे माल की लागत में इजाफा हुआ है जिसकी वजह से सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी की गई है| सोमवार मध्यरात्रि से दिल्ली में सीएनजी के नए दाम 41.97 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए|

दिल्ली-एनसीआर में महँगी हुई सीएनजी

दिल्ली ही नहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों-नोएडा,ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि के साथ 48.60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

आईजीएल ने कहा कि उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण सीएनजी कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई थी। आईजीएल ने कहा कि रात 12:30 बजे से सुबह 5:30 बजे तक कुछ चुनिंदा आउटलेट्स पर सीएनजी के बिक्री मूल्य में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट जारी दी जाएगी।

16वें दिन भी बढ़ें पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए! आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के प्राइस के बारे में

इस हिसाब से रात 12:30 बजे से सुबह 5.30 बजे तक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 40.47 रुपये और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 47.10 रुपये किलोग्राम रहेगी। पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आईजीएल ने कहा, ‘आखिरी बार सीएनजी कीमतों में इजाफे के बाद से डॉलर के मुकाबले रूपये में काफी गिरावट आयी है। नेचुरल गैस को डॉलर में ही खरीदना पड़ता है। इसलिए इसकी कीमत का डॉलर और रूपये की कीमतों से सीधा असर पड़ता है।’

 


गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल के भाव में लगातार 15वें दिन बढ़ोतरी हुई। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.27 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई।

मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के दाम 86.08 रुपए प्रति लीटर हो गए। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल के भाव 15 पैसे बढ़े। पेट्रोल और डीजल के भाव देश में सबसे उच्चतम स्तर पर है।