जरूर देखिये! सावन के महीने में नहीं करने चाहिए यह पांच काम...

जरूर देखिये! सावन के महीने में नहीं करने चाहिए यह पांच काम !!!

0
SHARE

जरूर देखिये! सावन के महीने में नहीं करने चाहिए यह पांच काम: जैसे आप सभी जानते ही है सावन का हर साल जुलाई के महीने में दस्तक दे देता है।  ये महीने हमारे सरे  कावड़ियों के लिए होता है जो हर साल हमारे शिव भोले भंडारी के लिए  कावड़ और जल लेके जाते है। दूर  दूर से श्रद्धालु भोले बाबा के धाम जाते है और उनकी भकति  करते हैं।  सावन का महीना बहुत खुशहाली  होता है क्यूंकि सब हर्ष उल्लास से यह तुम्हारा और जुलाई का भोले बाबा का महीना धूम धाम से मानते है।

सावन के महीने में बहुत सी चीज़ों का परहेज़ भी करना पढ़ता है धयान से पढिया हमारा यह आर्टिकल जिससे हम आपको बता रहे है के किन 5 चीज़ो को नहीं करते इन सावन के महीने में

सावन के महीने में नहीं करने चाहिए यह पांच काम-

  • इस महीने में हम शिव जी को जल चढ़ाते है, बहुत से लोग जल के साथ हल्दी का भी प्रयोग करते हैं. लेकिन जैसा की आप सभी जानते है के हल्दी स्त्री का प्रतीत होता है, और शिवलिंग परुषो का प्रतीत है तो यह पहली बात कृपा कर आप अपने आप समझे के हल्दी का प्रयोग ना करे
  • सावन में नहीं करते हरी सब्ज़ी या हरी चीज़ों का सेवन नहीं करते। इसमें सबसे पहला नाम साग का आता है क्यूंकि सावन के माह में कीट पतंग बहुत हो जाते है जिसकी वजह से साग उन किट पतंगों के साथ मिश्रित हो जाते ह और उन्हें नुक्सान पहुचा देते है। यही एक विशेष कारण है कि सावन में साग खाना वर्जित माना गया है। 
  • इस माह में ढूध का सेवन करने क लिए बी मन किया गया है वैज्ञानिक द्वारा निर्मित हुआ है के ढूढ़ से शिव जी का अभिषेक होता है तो इसलिए हमे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।  हमे कच्चा दूध भी प्रयोग में नहीं लाना चाहिए।
  • इन लोगो को आप सावन के माह में लज़्ज़ित न करे एवं न परेशान करे जैसे की आपके बड़े बजुर्ग आपके छोटे बचे छोटे भाई-बेहेन रिश्तेदार  तथा अपने से बड़ो की न निंदा करे न ही उन्हें अपनी किसी भी गलत बात से ठेस पहुंचाये, अपने से बड़ो को सम्मान दे और छोटो को प्यार  करे और सुख व समृद्धि से हस्ते खेलते इस माह को निकाले।
  • इस महीने में कृपा कर कुछ गलत ना सोचे ना करे ना ही अपने मैं में ऐसे बुरे विचारो को आने भी दे, न हे अपने किसी भी दुश्मन के बारे में भी गलत सोचो सबके लिए अच्छा सोचे और अपने अचे कर्मो को उन्हें करके दिखाए।

ये कार्य न करके आप भी बन सकते हैं एक सच्चे भकत।  ज्यादा से ज्यादा इस बात को शेयर कीजिए ताकि सभी लोग आपके जान सके की वो करए हैं जिन्हे न करके सावन के महीने को उप्योही बनाया का सकता हैं।